जहरीली शराबकांड को ले पीएमसीएच धनबाद की टीम ने शुरू की जांच

टीम ने फकीरापहरी और गादीकला का किया दौरा चिकित्सकों ने गिरिडीह सदर अस्पताल में मरीजों से की पूछताछ गिरिडीह : देवरी और सरिया में जहरीली शराब से हो रही मौतों की जांच करने सोमवार को पीएमसीएच धनबाद के चिकित्सकों की टीम गिरिडीह पहुंची. गिरिडीह सदर अस्पताल समेत प्रभावित इलाकों का दौरा किया. टीम के सदस्यों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 18, 2020 1:02 AM

टीम ने फकीरापहरी और गादीकला का किया दौरा

चिकित्सकों ने गिरिडीह सदर अस्पताल में मरीजों से की पूछताछ
गिरिडीह : देवरी और सरिया में जहरीली शराब से हो रही मौतों की जांच करने सोमवार को पीएमसीएच धनबाद के चिकित्सकों की टीम गिरिडीह पहुंची. गिरिडीह सदर अस्पताल समेत प्रभावित इलाकों का दौरा किया. टीम के सदस्यों ने पीड़ितों के साथ-साथ मृतक के परिजनों व ग्रामीणों से भी पूछताछ की. यह जानने का प्रयास किया कि मृतकों या पीड़ितों के अचानक स्वास्थ्य बिगड़ने का कारण क्या था.
बता दें कि पिछले 11 फरवरी से अब तक देवरी के गादीकला व सरिया के फकीरापहरी गांव में 15 लोगों की मौत हो चुकी है. 13 लोगों की मौत के कारणों में प्रथमदृष्टया जहरीली शराब बतायी गयी है, जबकि दो लोगों की मौत बीमारी से हाेने की बात कही गयी है.
राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने मांगी है रिपोर्ट : मामले की जांच को लेकर झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने पीएमसीएच के दो चिकित्सकों की एक टीम गिरिडीह भेजी है और मौत के कारणों पर एक रिपोर्ट मांगी है. डॉक्टरों में डॉ रवि रंजन झा तथा डॉ एजे अंसारी दोनों असिस्टेंट प्रोफेसर मेडिसिन हैं.
गादिकला व फकीरापहरी गांव पहुंची टीम : इधर, देवरी के गादिकला गांव में छह लोगों की मौत व पांच लोगों के बीमार रहने की मामले की जांच को लेकर पीएमसीएच धनबाद की टीम गादिकला भी पहुंची. इस क्रम में चिकित्सकों ने जिन मृतकों के शव का पोस्टमार्टम नहीं करवाया गया उनके परिजनों से पूछताछ कर घटनाक्रम की जानकारी ली.
जिसमें डेगन यादव की पत्नी दुलारी देवी, खेमचंद्र राय की पत्नी शारदा देवी, गणेश राय की पत्नी कुसुम देवी व सागर सिंह की पत्नी राखी देवी से बारी-बारी से पूछताछ कर मृत्यु के पूर्व मृतकों के खान-पान, व्यवहार आदि की जानकारी ली. पूछताछ के बाद डॉ एजे अंसारी ने कहा की मौत का कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन परिजनों से पूछताछ में यह पता चला है की सबों ने शराब का सेवन किया था. मौत की वजह तभी स्पष्ट हो पायेगी जब जांच में भेजे गए विसरा की रिपोर्ट आयेगी.
सरिया के फकीरापहरी में पीड़ित होने के बाद आंख की रोशनी गायब होने की शिकायत मिली है जो की शराब से मौत होने की ओर इशारा करती है, लेकिन इसे पक्का तभी माना जायेगा जब जांच रिपोर्ट आयेगी. इधर, जांच टीम सरिया के फकीरापहरी गांव पहुंची और कई लोगों से पूछताछ की. पूछताछ के क्रम में यह बात सामने आयी है कि जिन लोगों की मौत हुई है. उनलोगों ने शराब का सेवन किया था. लगभग एक दर्जन लोगों से पूछताछ की गयी. साथ ही कई लोगों की जांच भी की.

Next Article

Exit mobile version