जैविक खाद से खेती कर किसान पैदावार बढ़ायें

फसल बीमा कराने को लेकर किया प्रोत्साहित बासुकिनाथ : जरमुंडी में कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया. इसमें प्रखंड कृषि पदाधिकारी (बीएओ) अक्षय कुमार साह एवं बीटीएम समरेंद्र सिन्हा उपस्थित थे. बीएओ ने किसानों को फसल में लगने वाले कीटों एवं उसके रोकथाम के बारे में बताया. उन्होंने कहा किसान वैज्ञानिक तरीके से खेती कर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 19, 2018 5:11 AM

फसल बीमा कराने को लेकर किया प्रोत्साहित

बासुकिनाथ : जरमुंडी में कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया. इसमें प्रखंड कृषि पदाधिकारी (बीएओ) अक्षय कुमार साह एवं बीटीएम समरेंद्र सिन्हा उपस्थित थे. बीएओ ने किसानों को फसल में लगने वाले कीटों एवं उसके रोकथाम के बारे में बताया. उन्होंने कहा किसान वैज्ञानिक तरीके से खेती कर अपने आय के श्रोत को बढ़ा सकते हैं. जैविक खाद का प्रयोग कर पैदावार बढ़ायें. किसानों को रासायनिक खाद पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. बेहतर बीज का प्रयोग कर उत्पादन ज्यादा प्राप्त करें.
जैविक खाद का अधिक से अधिक प्रयोग करने की सलाह दी. कहा रासायनिक खाद के प्रयोग से फसल के साथ- साथ स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी कम होती है. प्रखंड कृषि पदाधिकारी अक्षय कुमार साह ने कहा कि किसान मिट्टी जांच कर संतुलित मात्रा में खाद का प्रयोग कर अच्छी उपज प्राप्त कर सकते हैं. फसल बीमा के बारे में किसानों को प्रोत्साहित किया. उन्होंने बताया कि किसानों को सरकार 98 प्रतिशत प्रीमियम की राशि देती है. किसानों को केवल दो प्रतिशत ही देना पड़ता है. फसल के नुकसान पर फसल बीमा का दावा कर भुगतान प्राप्त किया जा सकता है. बीटीएम ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में विस्तार से बताया. मौके पर किसान अवधेश प्रसाद, कलावती देवी, सुलोचना देवी, पार्वती देवी, श्याम मंडल, रंजीत आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version