दमकता दुमका बनाने की मुहिम शुरू

अभियान . प्लस टू स्कूल के छात्रों व शिक्षकों को दी स्वच्छता एप की जानकारी दुमका : प्लस टू जिला स्कूल के प्रशाल में गुरुवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय की अध्यक्षता में जिला के सभी कोटि के उच्च विद्यालयों के प्रधानों की समीक्षा बैठक की गयी. बैठक में प्रशिक्षु आइएएस विशाल सागर मुख्य […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2017 4:56 AM

अभियान . प्लस टू स्कूल के छात्रों व शिक्षकों को दी स्वच्छता एप की जानकारी

दुमका : प्लस टू जिला स्कूल के प्रशाल में गुरुवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय की अध्यक्षता में जिला के सभी कोटि के उच्च विद्यालयों के प्रधानों की समीक्षा बैठक की गयी. बैठक में प्रशिक्षु आइएएस विशाल सागर मुख्य अतिथि के रूप में मैजूद थे. बैठक में नप सिटी मैनेजर मेघनाथ चौधरी व पीआइओ अजय कुमार वर्मा ने सभी बच्चों व शिक्षकों को स्वच्छता एप डाउनलोड करने जानकारी दी . विशाल सागर ने कहा कि स्वच्छता सर्वे में दुमका को स्वच्छ शहर के रूप में प्रथम पायदान पर पहुंचाना होगा. इस कार्य में शिक्षक की हमेशा सकारात्मक भूमिका रहती है. उन्होंने कहा आप कही भी गंदगी देखें,
तो उसका फोटो खींच कर एन पर अपलोड कर दें. त्वरित कार्रवाई की जायेगी. इसके माध्यम से अपना फीडबैक भी दे सकते हैं. जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री राय ने कहा कि हम सभी मिल कर दुमका को स्वच्छता सर्वे में स्वच्छ शहर के रूप में सबसे ऊपर ले जायेंगे. टोली में शामिल होकर आप भी अपने शहर को स्वच्छ रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं. उन्होंने सभी विद्यालय प्रधानों से वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2018 की तैयारी हेतु अतिरिक्त वर्ग का संचालन, एसओपी, विद्यालय में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान, शौचालय की साफ सफाई , ग्रामीण पुस्तकालय खोले जाने की स्थिति के बारे में जानकारी ली.
कहा कि बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यालय प्रधान प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से मिल कर आवश्यकतानुसार शिक्षकों का प्रतिनियोजन करा लें, समय से प्रतिवेदन नहीं होने पर सारी जबाबदेही विद्यालय प्रधान की होगी. मौके पर इडीएम अमरजीत हांसदा, अशोक कुमार सिंह, मो आइनुल हक अंसारी, अशोक कुमार साह, बाल्मीकि सिंह, अनंतलाल खिरहर, समीर घोष, संजय कुमार सिन्हा, दिलीप कुमार झा, विजय कुमार दुबे, भोला भारती, मो अफताब आलम, यूनियन बैंक के प्रबंधक, सभी प्रखंड प्रसार पदाधिकारी , प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के सदस्य व सभी विद्यालय प्रधान उपस्थित थे.
सामूहिक प्रयास से सुधरेगा परीक्षाफल
बीइइओ ने विद्यालय प्रधानों से कहा कि 2018 में दशवीं एवं बारहवीं के परीक्षाफल में सुधार करने के लिए सबको सामूहिक रूप से प्रयास करना होगा. विद्यालय में शौचालय हमेशा साफ सुथरा एवं शौचालय में पानी की व्यवस्था होनी चाहिए. विद्यालय का वातावरण हमेशा स्वच्छ रहनी चाहिए. बोर्ड परीक्षा के लिए फाॅर्म भरने हेतु छात्रों की 75℅ उपस्थिति अनिवार्य है. जांच परीक्षा में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले ही छात्र बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरने के योग्य होंगे.
उन्होंने कहा कि 10वीं व 12 वीं का परीक्षाफल सुधार हेतु एक घंटे का अतिरिक्त विशेष कक्षा अवश्य संचालित होनी चाहिए. विद्यालय में छात्रों का शत प्रतिशत ठहराव सुनिश्चित कराया जायेगा, जहां पुस्तकालय नहीं है. वहां जल्दी से पुस्तकालय संचालन शुरू कर दिया जाय.

Next Article

Exit mobile version