सीमेंट के ढेर में दबे मजदूर, तीन मजदूरों की मौत, एसीसी के सिंदरी प्लांट में हुआ हादसा

धनबाद-सिंदरी : एसीसी के सिंदरी स्थित सीमेंट प्लांट में गुरुवार की शाम हुए हादसे में तीन ठेका मजदूरों की मौत हो गयी. मजदूर टेक्नो इंजीनियरिंग कंपनी के अधीन कार्यरत थे. खबर मिलते ही मृतकों के गांव और आस-पास के लोगों ने प्लांट के मुख्य गेट को घेर लिया और हंगामा करने लगे. ये लोग घटना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2019 6:29 AM

धनबाद-सिंदरी : एसीसी के सिंदरी स्थित सीमेंट प्लांट में गुरुवार की शाम हुए हादसे में तीन ठेका मजदूरों की मौत हो गयी. मजदूर टेक्नो इंजीनियरिंग कंपनी के अधीन कार्यरत थे. खबर मिलते ही मृतकों के गांव और आस-पास के लोगों ने प्लांट के मुख्य गेट को घेर लिया और हंगामा करने लगे.

ये लोग घटना की उच्चस्तरीय जांच तथा मुआवजे की मांग कर रहे थे. ग्रामीणों का आक्रोश देख एसीसी के स्थानीय प्रबंधन ने सुरक्षा की दृष्टि से गेट बंद कर लिया. बड़ी संख्या में पुलिस बल बुला लिया गया. देर रात तक ग्रामीण गेट पर डटे थे. प्रबंधन की तरफ से वार्ता की कोई पहल नहीं की गयी थी.

कैसे घटी घटना : मजदूरों के अनुसार हादसा शाम 4.45 बजे हुआ. गोपाल सिंह, निमाई चंद्र मंडल और अजीत गोराईं प्लांट के पैकिंग डिवीजन के समीप सेलो की साफ-सफाई करने पहुंचे थे. सेलो वह संरचना होती है, जहां भारी मात्रा में सीमेंट स्टोर किया जाता है.
यहीं पर पैकिंग जैसे कार्य किये जाते हैं. सेलो की मशीन से सफाई होती है, लेकिन कुछ दिनों से मैनुअल सफाई हो रही थी. तीन मजदूर सेलो की सफाई के लिए ढक्कन खोलने गये, तभी सीमेंट का ढेर भरभरा कर उन पर गिर पड़ा.
तीनों सीमेंट में दब कर गंभीर रूप से घायल हो गये. उन्हें तत्काल धनबाद के जालान अस्पताल इलाज के लिए भेजा गया, जहां उनकी मौत हो गयी. हादसे में मजदूरों के घायल होने की जानकारी उनके गांव वालों को हुई, तो वे प्लांट गेट के समीप इकट्ठा हो गये.

Next Article

Exit mobile version