धनबाद : निगम क्षेत्र में जलापूर्ति की छह सौ करोड़ की तीन योजनाएं मंजूर

धनबाद : धनबाद शहरी क्षेत्र में हर घर तक पानी का कनेक्शन पहुंचाने के लिए तथा सही तरीके से पानी देने के लिए छह सौ करोड़ की तीन योजनाओं को मंजूरी मिल गयी है. अगले दो माह में इन सभी योजनाओं का टेंडर हो जायेगा. मंगलवार को रांची में नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2018 3:57 AM
धनबाद : धनबाद शहरी क्षेत्र में हर घर तक पानी का कनेक्शन पहुंचाने के लिए तथा सही तरीके से पानी देने के लिए छह सौ करोड़ की तीन योजनाओं को मंजूरी मिल गयी है. अगले दो माह में इन सभी योजनाओं का टेंडर हो जायेगा. मंगलवार को रांची में नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में यहां की कई योजनाओं को मंजूरी दी गयी.
बैठक में धनबाद के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव सह धनबाद के नोडल पदाधिकारी एके रतन, उप नगर आयुक्त मनोज कुमार, जमाडा के टीएम इंद्रेश कुमार के अलावा कई कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे. बैठक के बाद मेयर ने बताया कि मैथन डैम से भेलाटांड़ तक सामानांतर पाइपलाइन बिछाने के लिए डेढ़ सौ करोड़ की योजना को मंजूरी मिल गयी है.
इस योजना के तहत मैथन जलापूर्ति योजना में बिछायी गयी पाइप लाइन के बराबर नयी पाइप लाइन बिछायी जायेगी. पानी वर्तमान वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भेलाटांड़ तक ही आयेगा. यहां से धनबाद शहरी क्षेत्र में पानी आयेगा. इस योजना का डीपीआर तैयार है.
40 करोड़ की लागत से बनेगा निगम भवन : मेयर ने बताया कि आज की बैठक में नावाडीह में धनबाद नगर निगम के प्रस्तावित भवन के लिए 40 करोड़ की योजना को मंजूरी दी गयी है. जल्द ही इसका टेंडर होगा. बैंक मोड़ से बैंक रोड, जोड़ाफाटक रोड होते हुए धनसार तक सड़क चौड़ीकरण योजना को भी मंजूरी दी गयी है.
सात स्थानों पर बनेगा मेगा वाटर टैंक
अग्रवाल ने बताया कि धनबाद नगर निगम क्षेत्र में जहां पाइप लाइन नहीं है, में पाइप लाइन बिछायी जायेगी. हर घर को पानी का कनेक्शन दिया जायेगा. झरिया जहां जमाडा जलापूर्ति करती है वहां कनेक्शन जमाडा ही देगा. जमाडा वाले क्षेत्र में भी पुरानी पाइप लाइन को बदलने की योजना मंजूर की गयी है.
वहीं पीट वाटर को शुद्ध कर स्लम एरिया में दिया जायेगा. इसके लिए दो सौ करोड़ की योजना को मंजूरी दी गयी है. धनबाद निगम क्षेत्र के सात स्थानों पर मेगा वाटर टैंक बनाया जायेगा. इससे पानी का प्रेशर बढ़ेगा. इसके लिए ढाई सौ करोड़ की योजना तैयार की गयी है. जलापूर्ति से संबंधित तीनों योजनाओं का टेंडर एक से दो माह में हो जायेगा.

Next Article

Exit mobile version