शिक्षकों की लंबित प्रोन्नति को ले उपायुक्त गंभीर नहीं : संघ

धनबाद: अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव राममूर्ति ठाकुर ने प्रेस बयान जारी कर कहा है कि धनबाद जिला के अंतर्गत मध्य विद्यालयों में स्नातक प्रशिक्षित ग्रेड चार के विभिन्न रिक्त पदों पर शिक्षकों की प्रोन्नति लंबे समय से लंबित रखी गयी है. जबकि कुल 420 पदों पर प्रोन्नति के लिए 1103 शिक्षकों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2017 10:16 AM
धनबाद: अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव राममूर्ति ठाकुर ने प्रेस बयान जारी कर कहा है कि धनबाद जिला के अंतर्गत मध्य विद्यालयों में स्नातक प्रशिक्षित ग्रेड चार के विभिन्न रिक्त पदों पर शिक्षकों की प्रोन्नति लंबे समय से लंबित रखी गयी है. जबकि कुल 420 पदों पर प्रोन्नति के लिए 1103 शिक्षकों की वरीयता सूची उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के आरडीडीइ से लगभग छह माह पूर्व अनुमोदित की जा चुकी है. बावजूद मामले में अग्रेत्तर कार्रवाई नहीं हो रही है.

बैकलॉग से संबंधित विषयों की आड़ में प्रोन्नति की संचिका को लंबे विश्राम में भेज दी गयी है. जबकि प्रोन्नति पाने वाले शिक्षकों में से कई शिक्षक सेवानिवृत्ति होने वाले हैं. प्रोन्नति के निमित्त उत्पन्न गतिरोध को जिला शिक्षा विभाग एवं उपायुक्त धनबाद अपने प्रशासकीय अधिकार क्षेत्र में समाधान कर सकते हैं, लेकिन इस ओर कदम नहीं उठाये जा रहे हैं.

शिक्षकों को प्रोन्नति देना उपायुक्त की जवाबदेही है. आखिर शिक्षक अपनी प्रोन्नति खुद कैसे ले सकते हैं. इसके लिए तो सक्षम प्राधिकार ज़िला शिक्षा स्थापना समिति ही है. अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ उपायुक्त धनबाद से अपेक्षा करती है कि जल्द से जल्द जिला शिक्षा स्थापना समिति की बैठक बुलाकर समस्याओं का हल निकालते हुए शिक्षकों के प्रोन्नति की कार्यवाही पूरी की जाये.

Next Article

Exit mobile version