देवघर : 508 हवाई अड्डा विस्थापित परिवारों को मिली जमीन

देवघर : हवाईअड्डा के विस्थापित परिवारों का झारखंड सरकार की ओर से देवघर हवाई अड्डा का विस्तारीकरण की परियोजना में होने वाले प्रभावित परिवारों के लिए हवाइअड्डा के समीप नैयाडीह गांव में टाउनशिप का निर्माण शुरू कर दिया गया है. जिला प्रशासन की ओर से देवघर हवाईअड्डा के विस्थापित परिवारों को हर संभव सुविधा मुहैया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 3, 2019 7:05 AM
देवघर : हवाईअड्डा के विस्थापित परिवारों का झारखंड सरकार की ओर से देवघर हवाई अड्डा का विस्तारीकरण की परियोजना में होने वाले प्रभावित परिवारों के लिए हवाइअड्डा के समीप नैयाडीह गांव में टाउनशिप का निर्माण शुरू कर दिया गया है. जिला प्रशासन की ओर से देवघर हवाईअड्डा के विस्थापित परिवारों को हर संभव सुविधा मुहैया करायी जा रही है.
सरकार द्वारा विस्थापितों को पुनर्वासित करने के लिए कुल मिलाकर 392.32 करोड़ रुपये खर्च किया गया. विस्थापित परिवारों को नैयाडीह टाउनशिप में प्रत्येक परिवार को 700 वर्गफीट जमीन उपलब्ध करायी गयी है. योजना के तहत कुल 508 विस्थापित परिवारों को कुल 19 एकड़ 62 डिसमिल भूमि दी गयी.
इसमें प्रत्येक विस्थापित परिवार को 700 वर्गफीट भूखंड आवंटित कर संबंधित परिवारों के नाम से नामांतरण किया गया. साथ ही विस्थापित परिवारों के बैंक खाता में 10.36 रुपये का भुगतान किया गया. 59 भूमिहीन परिवारों को जो गैर मजरुआ सरकारी भूमि पर रह रहे थे. उन परिवारों को भी 700-700 वर्गफीट सरकारी भूमि पट्टे पर दिया गया.
इन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के समतुल्य 1.35 लाख रुपये उपलब्ध करायी गयी. वहीं पुनर्वास स्थल नैयाडीह को मुख्य सड़क से जोड़ने का काम किया जा रहा है. मूलभूत सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, अंडरग्राउंड ड्रेनेज आदि उपलब्ध करायी जा रही है.
नि:शुल्क दिये जा रहे बिजली कनेक्शन
विस्थापित परिवारों को सौभाग्य योजना के तहत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन भी दिया जा रहा है. 9.76 लाख की लागत से आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया जा रहा है. बच्चों के पठन-पाठन के लिए मॉडल विद्यालय का निर्माण भी कराया जा रहा है.
विद्यालय में माॅर्डन क्लास रूम, प्रयोगशाला, इंडोर स्टेडियम एवं बच्चों के खेलने के लिए खेल का मैदान का भी प्रावधान किया गया है. यहां 42 लाख की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र का निर्माण भी कराया जा रहा हैै.

Next Article

Exit mobile version