अब 70 में 23 और 30 में 9 होगा पासिंग मार्क्स

बोकारो : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) की 12वीं बोर्ड परीक्षा के थ्योरी एग्जाम में 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक पासिंग मार्क्स होगा. प्रैक्टिकल एग्जाम में 20 में छह अंक लाना जरूरी है. बोर्ड ने सभी एफिलिएटेड स्कूलों को 12वीं के अंक पैटर्न की सूची उपलब्ध […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2019 1:51 AM

बोकारो : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) की 12वीं बोर्ड परीक्षा के थ्योरी एग्जाम में 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक पासिंग मार्क्स होगा. प्रैक्टिकल एग्जाम में 20 में छह अंक लाना जरूरी है. बोर्ड ने सभी एफिलिएटेड स्कूलों को 12वीं के अंक पैटर्न की सूची उपलब्ध करा दी है. वहीं, प्रैक्टिकल के अलावा गणित आदि विषयों में इंटरनल असेस्मेंट को जोड़ा गया है. जिन विषयों में प्रैक्टिकल नहीं होते हैं, उनमें इस बार से इंटरनल असेसमेंट का मार्क्स जोड़ा जायेगा. अधिकतर विषयों में 20 अंक का इंटरनल असेस्मेंट रखा गया है. प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंकों की होगी.

नये पैटर्न पर होगा प्री बोर्ड : सीबीएसइ के अनुसार, नये पैटर्न पर सभी स्कूलों को प्री बोर्ड लेना है. इससे परीक्षार्थियों को नये पैटर्न की जानकारी होगी. उन्हें चैप्टर वाइज प्रश्न और उसके अंक की जानकारी भी मिलेगी. सीबीएसइ के सिटी को-आॅर्डिनेटर एएस गंगवार ने बताया कि प्री बोर्ड में नये पैटर्न से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में लाभ होगा.

Next Article

Exit mobile version