मजदूर आंदोलन को बनाया जा रहा पंगु

बोकारो : मजदूर आंदोलन गलत दौर से गुजर रहा है. पिछले चार साल में मजदूर आंदोलन को पंगु बनाया गया. रूलिंग पार्टी देश को दो टुकड़ाें में करना चाह रही है. मोदी के नेतृत्व में मजदूर आंदोलन पर लगातार हमला हो रहा है. यह बातें एचएमएस के राष्ट्रीय महामंत्री मुख्य अतिथि हरभजन सिंह सिद्धू ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 11, 2019 7:08 AM
बोकारो : मजदूर आंदोलन गलत दौर से गुजर रहा है. पिछले चार साल में मजदूर आंदोलन को पंगु बनाया गया. रूलिंग पार्टी देश को दो टुकड़ाें में करना चाह रही है. मोदी के नेतृत्व में मजदूर आंदोलन पर लगातार हमला हो रहा है.
यह बातें एचएमएस के राष्ट्रीय महामंत्री मुख्य अतिथि हरभजन सिंह सिद्धू ने सेक्टर दो कला केंद्र परिसर में रविवार को कही. श्री सिद्धू एचएमएस से संबद्ध क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के महासम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे.कहा : मजदूर बंटे हुए हैं. पूंजीपति एक मंच पर है. पूरी ताकत के साथ मजदूरों पर हमला हो रहा है.
एचएमएस का 70 साल हुआ पूरा : एसएमइएफआइ के महामंत्री संजय वढ़ावकर ने कहा : वेज एग्रीमेंट जल्द करने की बात दिल्ली में हुई. प्लांटों में हो रही दुर्घटना का भी मुद्दा उठा. सेल प्रबंधन सुरक्षा के बारे में सोच नहीं रहा है. एचएमएस का 70 साल पूरा हुआ है. मजदूर के बल पर ही संगठन आगे बढ़ रहा है.
सचिव डॉ एसके शेट्टे ने कहा : कामगारों के लिए बने कानून में छेड़ छाड़ की जा रही है. अध्यक्ष एसडी त्यागी ने कहा : मजदूरों व किसानों के सामने चुनौतियां बढ़ी है. सम्मेलन में इस संबंध में चर्चा होगी. आगे की रणनीति बनायी जायेगी.
राजेंद्र सिंह ने कहा : हमारी यूनियन एक दिसंबर 2017 से लंबित वेज रिवीजन करने, एक दिसंबर 2012 से पेंशन स्कीम लागू करने, लीव इन कैशमेंट देने, प्लांट में मैन पावर की कमी को बहाली कर पूरा करने, स्थायी प्रकृति के ठेका प्रथा व आउट सोर्सिंग पर रोक लगाने, मजदूरों की प्रोन्नति नीति व सेवा शर्तों में सुधार करने, एटीटी व ओटीटी को योग्यता अनुसार एस-3 व एस-6 ग्रेड करने, दो वर्ष का ट्रेनिंग अवधि बिना भेदभाव सभी को देने, आश्रितों को बिना शर्त नियोजन देने सहित अन्य मांग की.
बच्चा सिंह अध्यक्ष व राजेंद्र सिंह बने महामंत्री : सम्मेलन के दौरान पुरानी कमेटी को भंग कर नयी कमेटी गठित की गयी. सर्वसम्मति से बच्चा सिंह को अध्यक्ष व राजेंद्र सिंह को महामंत्री बनाया गया. सम्मेलन में स्वागत भाषण किम्स एचएमएस के महामंत्री सह एनजेसीएस सदस्य राजेंद्र सिंंह ने किया. अध्यक्षता एचएमएस से संबद्ध एसएमइएफआइ अध्यक्ष एसडी त्यागी ने किया.
धन्यवाद ज्ञापन एचएमएस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह एनजेसीएस सदस्य राजेंद्रो प्रसाद सिंघा ने किया. सम्मेलन में इस्पात कर्मी, सेवानिवृत्त कर्मी, ठेका श्रमिक, महिला मजदूर, किम्स के सभी सक्रिय सदस्य शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version