बीएसएल के फिर से प्रोफिट में आने की पूरी संभावना

बोकारो : बोकारो स्टील ऑफिसर्स एसोसिएशन ने रविवार को दिसंबर महीने में बोकारो इस्पात संयंत्र से रिटायर होने वाले अधिकारियों के लिए सेक्टर 4 एफ स्थित कार्यालय में विदाई समारोह हुआ. दिसंबर माह में बीएसएल से कुल 08 अधिकारी रिटायर हो रहे हैं. इनमें सिंटर प्लांट के जीएम प्रभात कुमार मोहन, डीजीएम(स्लैबिंग मिल) दीपक साधुखां, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 31, 2018 7:19 AM
बोकारो : बोकारो स्टील ऑफिसर्स एसोसिएशन ने रविवार को दिसंबर महीने में बोकारो इस्पात संयंत्र से रिटायर होने वाले अधिकारियों के लिए सेक्टर 4 एफ स्थित कार्यालय में विदाई समारोह हुआ.
दिसंबर माह में बीएसएल से कुल 08 अधिकारी रिटायर हो रहे हैं. इनमें सिंटर प्लांट के जीएम प्रभात कुमार मोहन, डीजीएम(स्लैबिंग मिल) दीपक साधुखां, डीजीएम (एचएसएम) मानस कुमार सिन्हा, डीजीएम (कोक ओवन) पितवासा नायक, बीजीएच के सुरेश कुमार सिंह, एसएमएस-2 के केसी रक्षित, इएमडी के अरुण कुमार पंड्या व एसीवीएस के मोहम्मद गुलाम निजामुद्दीन शामिल है.
रिटायर हो रहे अधिकारियों ने बोसा के विदाई समारोह की प्रशंसा की. उम्मीद जतायी कि अधिकारियों के सभी मुद्दों का समाधान जल्द से जल्द होगा. अधिकारियों ने प्लांट के अनुभव को उपस्थित अधिकारियों के साथ साझा किया.
प्रोडक्शन के लिहाज से पहला और दूसरा क्वार्टर अच्छा
प्रोडक्शन के लिहाज से मौजूदा वर्ष का पहला और दूसरा क्वार्टर बोकारो के लिए काफी अच्छा रहा है. पहले और दूसरे क्वार्टर में कुल मिलाकर बीएसएल का पीबीटी 1013 करोड़ है, जबकि सेल का पीबीटी 1676 करोड़ है.
तीसरे क्वार्टर के अंतिम महीने तक के हालत को देखते हुए बोकारो के फिर से प्रॉफिट में जाने की पूरी संभावना है. कॉरपोरेट ऑफिस के की ओर से बनाये जा रहे पेंशन के भी रोड मैप की रूप रेखा भी अब लगभग तैयार हो गया है.
27 दिसंबर को दिल्ली में पेंशन को लेकर के एक ट्रस्ट भी गठित की गयी है. इसमें सेफी के दो और हर एक यूनियन से एक एक प्रतिनिधि (कुल पांच यूनियन प्रतिनिधि) को रखा गया है. प्रबंधन की ओर से भी सात प्रतिनिधि को ट्रस्ट में रखा गया है. पेंशन के मामले का तय होना एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है.
2022-23 तक पेंशन को तीन चरणों में मिलेगा : 2022-23 तक पेंशन को तीन चरणों में पूरा किया जायेगा. इसपर कुल 1500 करोड़ का अतिरिक्त भार कंपनी पर आयेगा. पहले चरण में अप्रैल 2019 में 500 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे, जिन पैसो से 2007 से दिसंबर 2016 तक रिटायर होने वाले अधिकारियों के पेंशन की शुरुआत की जायेगी.
दूसरे चरण में जनवरी 2017 से 2019-20 तक रिटायर होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में ही 500 करोड़ खर्च कर पेंशन की शुरुआत की जायेगी. तीसरे चरण में 2020-21 से लेकर 2022-23 तक हर वित्तीय वर्ष में 150 करोड़ खर्च करके उसी वर्ष रिटायर होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को पेंशन मिलेगा. वेज रिवीजन से संबंधित अफोर्डिबिलिटी क्लॉज को परिवर्तित करने के लिए हर फोरम में लगातार मांग उठाई जा रही है.
बोसा अधिकारियो को सम्मान व अधिकार दिलाने के लिए कटिबद्ध : बोसा महासचिव मनोज कुमार व उप महासचिव रवि भूषण ने रिटायर हो रहे अधिकारियों को सुखद व मंगलमय जीवन की शुभकामना दी. अधिकारियों को लंबित मुद्दों के बारे में भी बताया.
उन्हें यह यकीन दिलाया कि ऑफिसर एसोसिएशन अधिकारियो को सम्मान व अधिकार दिलाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा. लंबित मुद्दों का भी जल्द से जल्द समाधान किया जायेगा. मौके पर राकेश कुमार, यूसी कुंभकार, रंजीत कुमार, बी राम व प्रांशु चौधरी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version