”बजरंगबली” को कब्जे में लेकर थाने ले गयी पुलिस, थाने में ही अभी रहेंगे ”भगवान”, …जानें क्या है मामला?

हाजीपुर : वैशाली जिले के सदर थाने के बिशुनपुर बालाधारी गांव में बजरंग बली को ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बजरंगबली की मूर्ति को ही गांव में दो पक्षों के बीच तनाव का कारण मानते हुए कब्जे में लेकर थाने ले आयी है. इसके बाद दोनों पक्षों के दावों की जांच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 14, 2019 11:08 AM

हाजीपुर : वैशाली जिले के सदर थाने के बिशुनपुर बालाधारी गांव में बजरंग बली को ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बजरंगबली की मूर्ति को ही गांव में दो पक्षों के बीच तनाव का कारण मानते हुए कब्जे में लेकर थाने ले आयी है. इसके बाद दोनों पक्षों के दावों की जांच में पुलिस जुट गयी है.

जानकारी के मुताबिक, वैशाली जिले के सदर थाने के बिशुनपुर बालाधारी गांव में पानापुर घोघतन्नी पेठिया के समीप जमीन के एक हिस्से को मठ की जमीन बताते हुए कुछ लोगों ने वहां बजरंग बली की प्रतिमा की स्थापित कर दी. वहीं, इसी जमीन को निजी बताते हुए दूसरे पक्ष के लोगों ने मूर्ति हटा दी. इसके बाद दोनों पक्षों में तनाव कायम हो गया. दोनों पक्षों में मारपीट भी शुरू हो गयी. मूर्ति हटाने और तनाव कि सूचना पर सदर एसडीओ संदीप शेखर प्रियदर्शी, एसडीपीओ राघव दयाल और सदर थानाध्यक्ष रोहन कुमार पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे. दोनों पक्षों को समझा कर शांत कराया. तनाव को कम करने के पुलिस भगवान बजरंगबली की मूर्ति को कब्जे में लेकर सदर थाने ले आयी. वहीं,

एसडीओ ने बताया कि जमीन के कागजों को देखने के बाद जिस स्थान पर बरगद के नीचे बजरंगबली की प्रतिमा रखी गयी थी, वह जमीन सरकारी है. दोनों पक्षों के दावों की जांच की जा रही है. अगर सरकारी जमीन पर प्रतिमा स्थापित करने की बात आती है, तो प्रतिमा रखनेवाले का दावा करनेवालों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश पर यथोचित कार्रवाई की जायेगी.

पुलिस ने इस मामले में दो अलग-अलग पक्षों की ओर से दो अलग-अलग मामले दर्ज कर लिये हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया, ‘पानापुर गौराही गांव में बलवा क्वोरी ठाकुरबाड़ी में एक विवादित जमीन पर कुछ लोगों (तीसरे पक्ष) ने भगवान हनुमान की प्रतिमा स्थापित करने की कोशिश की. इसे लेकर ठाकुरबाड़ी समिति के लोग आक्रोशित हो गए. गुरुवार को इसे लेकर तब विरोध बढ़ गया, जब कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताते हुए मूर्ति को वहां से हटाने की मांग की.’ इसके बाद दोनों पक्षों में टकराव की स्थिति आ गयी. सूचना पर मौके पर पहुंची सदर पुलिस ने हनुमानजी की मूर्ति को कब्जे में ले लिया.

थाने में सुरक्षित हनुमान मूर्ति

हाजीपुर के पुलिस उपाधीक्षक राघव दयाल ने कहा कि दोनों पक्षों के लिखित आवेदन के बाद सदर थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि ‘सार्वजनिक जमीन पर मंदिर या मूर्ति की स्थापना प्रतिबंधित है. भगवान हनुमान की मूर्ति को कब्जे में ले लिया गया है और उसे थाने में सुरक्षित रखा गया है. पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है.’ उन्होंने कहा कि विवाद खत्म करने और शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए भगवान हनुमान की मूर्ति को गांव से हटा कर पुलिस ने कब्जे में ले लिया है. हालांकि, मूर्ति को कब वापस किया जायेगा, इस पर पुलिस का कोई बयान नहीं आया है. लेकिन, हालात सामान्य होने तक शायद हनुमानजी को थाने में रहना पड़ सकता है.

Next Article

Exit mobile version