पूर्णिया कॉलेज में होगा विश्वविद्यालय, इस दिन को हो सकती है घोषणा

पूर्णिया : समीक्षा यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने पूर्णिया विश्वविद्यालय के शुरू होने के सिलसिले में किसी तरह की घोषणा नहीं की. हालांकि विश्वविद्यालय की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गयी हैं और इसकी स्थापना को लेकर पूर्णिया कॉलेज का चयन अंतिम माना जा रहा है. वहीं नये सत्र में विश्वविद्यालय का अस्तित्व […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 18, 2018 7:23 PM

पूर्णिया : समीक्षा यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने पूर्णिया विश्वविद्यालय के शुरू होने के सिलसिले में किसी तरह की घोषणा नहीं की. हालांकि विश्वविद्यालय की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गयी हैं और इसकी स्थापना को लेकर पूर्णिया कॉलेज का चयन अंतिम माना जा रहा है. वहीं नये सत्र में विश्वविद्यालय का अस्तित्व में आना भी तय माना जा रहा है. दरअसल, गुरुवार को पूर्णिया कॉलेज में महाविद्यालय द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘परिधि’ का लोकार्पण किया गया. इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा ले रहे कुलपति डा अवधकिशोर राय ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रारंभ करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. इसकी स्थापना के लिए पूर्णिया कॉलेज को चयनित कर लिया गया है और इसकी औपचारिकता को पूरा करने के लिए टीम गठित की गयी है. टीम कॉलेज पहुंच कर विश्वविद्यालय प्रारंभ करने के लिए भवन का निरीक्षण करेगी और अपनी रिपोर्ट समर्पित करेंगी.

कुलपति ने संभावना व्यक्त की है कि मुख्यमंत्री 21 जनवरी को फिर से पूर्णिया में मौजूद रह सकते हैं. ऐसे में वे पूर्णिया विश्वविद्यालय की शुरुआत की घोषणा इस मौके पर कर सकते हैं. गौरतलब है कि पूर्णिया महाविद्यालय परिसर में तीन मंजिल का परीक्षा भवन निर्मित है, जो फिलहाल अनुपयोगी साबित हो रहा है. यह भवन अस्थायी विश्वविद्यालय के लिए मुफीद बताया जा रहा है. गौरतलब हो कि विश्वविद्यालय की स्थापना की कवायद जब शुरू हुई थी तो इसी भवन को चिह्नित किया गया था. जानकार बताते हैं कि पूर्णिया कॉलेज के पास 105 एकड़ जमीन है. जिसका पूर्व में भी सदर अनुमंडल अधिकारी व जिला प्रशासन द्वारा गठित टीम ने निरीक्षण किया था और इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी गयी थी.

यह भी पढ़ें-
शराबबंदी के बाद व्यापक बदलाव की ओर बढ़ रहा है बिहार : नीतीश

Next Article

Exit mobile version