पटना में श्रद्धालुओं के लिये प्रशासन ने जारी किया ‘छठ पूजा’ मोबाइल ऐप

पटना : लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर पटना जिला प्रशासन ने हाइटेक तैयारी की है. पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिये इस अवसर पर एक खास मोबाइल ऐप को लांचकियागया है. मोबाइल ऐप का नाम ‘छठ पूजा पटना’ रखा गया है. इस एेप के जरिये श्रद्धालु […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 3, 2016 12:47 PM

पटना : लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर पटना जिला प्रशासन ने हाइटेक तैयारी की है. पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिये इस अवसर पर एक खास मोबाइल ऐप को लांचकियागया है. मोबाइल ऐप का नाम ‘छठ पूजा पटना’ रखा गया है. इस एेप के जरिये श्रद्धालु कई तरह की जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकते हैं. पटना कमिश्नर आनंद किशोर और जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने इस विशेष ऐप को लांच किया. बिहार में पहली बार छठ के मौके पर इस तरह के किसी तकनीक का सहारा लिया जा रहा है.

ऐप में सभी तरह की जानकारी मौजूद

इस ऐप के जरिये श्रद्धालु पटना के किसी घाट की जानकारी ले सकते हैं. जिन घाटों पर छठ पूजा मनाने की तैयारी की गयी है, वहां की जानकारी भी मोबाइल पर मौजूद रहेगी. श्रद्धालु अपनी गाड़ियों की पार्किंग कहां करेंगे इसकी भी जानकारी उस ऐप में मौजूद है. पार्किंग से लेकर घाट की दूरी. घाट पर की जाने वाली व्यवस्था और प्रशासन की पूरी तैयारी की जानकारी उस ऐप में मौजूद है. जिला प्रशासन की ओर से तैयार इस ऐप में खतरनाक घाटों की जानकारी भी दी गयी है. प्रशासन ने ऐप में श्रद्धालुओं को बताया है कि कौन से घाट खतरनाक हैं और कहां जाना ठीक नहीं होगा.

खतरनाक घाटों के बारे में भी जानकारी

जिन घाटों पर पूजा पर रोक लगा दी गयी है उसकी भी पूरी जानकारी मोबाइल ऐप में दी गयी है. घाटों पर नियुक्त प्रशासनिक पदाधिकारी और चिकित्सकों के बारे में भी जानकारी ऐप में दी गयी है. उसमें उनके नंबर भी दिये गये हैं. प्रशासन की ओर से दावा किया गया है कि ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेने के बाद श्रद्धालुओं को बहुत तरह की सुविधाएं मिल जायेंगी. श्रद्धालुओं को किसी भी जानकारी के लिये परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Next Article

Exit mobile version