एनडीए : सहयोगियों से सीटों पर मंथन

अंजनी कुमार सिंह नयी दिल्ली : एनडीए के घटक दलों के बीच मनमाफिक सीटों को अपने पाले में करने की कवायद बुधवार को देर रात तक जारी रही. भाजपा द्वारा 43 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने के बाद भी लोजपा, रालोसपा और हम के नेताओं के साथ मंगलवार की देर रात और बुधवार की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 17, 2015 6:40 AM
अंजनी कुमार सिंह

नयी दिल्ली : एनडीए के घटक दलों के बीच मनमाफिक सीटों को अपने पाले में करने की कवायद बुधवार को देर रात तक जारी रही. भाजपा द्वारा 43 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने के बाद भी लोजपा, रालोसपा और हम के नेताओं के साथ मंगलवार की देर रात और बुधवार की रात तक सीटों पर विचार-विमर्श के बाद सहमति लगभग बना ली गयी.
लोजपा गुरुवार को पार्टी संसदीय दल की बैठक के बाद सीटों की सूची जारी कर सकती है, वहीं रालोसपा शनिवार को सीटों की सूची जारी कर सकती है. भाजपा की ओर से बाकी बची सीटों की सूची शनिवार को जारी करने की सूचना दी गयी है.
किस सीट से कौन-से दल चुनाव लड़ेगा, इसे सुलझाने के लिए भाजपा ओर से केंद्रीय नेताओं सहित प्रदेश के नेताओं की भी एक टीम बनायी गयी, जो सहयोगी दलों से बातचीत करते रहे.
केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार, राधामोहन सिंह, धर्मेद्र प्रधान व गिरिराज सिंह, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, संगठन मंत्री रामलाल के अलावा पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा में विपक्ष के नेता नंद किशोर यादव, प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय व अश्विनी चौबे सहयोगी दलों से बातचीत कर सीटों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे. सहयोगियों से बातचीत के बाद पूरी जानकारी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को दी जाती रही. कई टीमों में बंटे भाजपा नेता अपने तीनों घटक दलों से मंगलवार की रात से लेकर बुधवार की रात तक बैठक में जुटे रहे. बताया जा रहा है कि हम को दी जानेवाली सीटों को चिह्नित कर लिया गया है और हम के अध्यक्ष जीतन राम मांझी संतुष्ट होकर पटना के लिए चले गये हैं.
भाजपा के बिहार चुनाव प्रभारी अनंत कुमार, केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह व गिरिराज सिंह और सुशील कुमार मोदी मांझी से सीटों के बंटवारे पर बातचीत करते रहे, वहीं धर्मेंद्र प्रधान, नंदकिशोर यादव और सांसद नित्यानंद राय ने लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान और चिराग पासवान से विचार-विमर्श किया. रालोसपा से बातचीत करने की जिम्मेवारी भूपेंद्र यादव, मंगल पांडेय और अश्विनी चौबे को दी गयी थी.
मंगलवार देर रात तक बातचीत के बाद बुधवार सुबह इन नेताओं की आपस में एक बार फिर से बातचीत शुरू हुई. पहले दौर की बातचीत के बाद एक बार फिर से अमित शाह को बातचीत की जानकारी दी गयी. उसके बाद हम के साथ सीटों पर मुहर लगाये जाने की बात बतायी गयी.
लोजपा के साथ धर्मेंद्र प्रधान की कई राउंड की बातचीत हुई, जबकि रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, अरुण कुमार और राम कुमार शर्मा के साथ भूपेंद्र यादव ने शाम को भी बैठक की़ सूत्रों के मुताबिक एनडीए में सीटों का चयन लगभग पूरा कर लिया गया है. कुछ सीटों पर ही दो-दो दलों के हित टकरा रहे हैं. चूंकि लोजपा और रालोसपा से टिकट पानेवालों की कतार लंबी है, इसलिए भी दोनों दलों की ओर से अपने कार्यकर्ताओं के बीच यह संदेश दिया जा रहा है कि हमने काफी प्रयास किया, लेकिन उन्हें उतनी ही सीटें मिलीं.
इसीलिए सभी कार्यकर्ताओं को टिकट दिया जाना संभव नहीं है. बातचीत के अंतिम दौर में भी भाजपा सहित रालोसपा और लोजपा तीनों की ही कोशिश है कि अपने मनमाफिक ज्यादा-से-ज्यादा सीटें ली जाएं.

Next Article

Exit mobile version