पटना : आज अंतिम इंटर परीक्षा, 26 से कॉपी जांच

कॉपी जांच के लिए बिहार बोर्ड ने जारी किया नियुक्तिपत्र पटना : इंटर वार्षिक परीक्षा के नौवें दिन शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई. पहली पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए भाषा विषयों की परीक्षा हुई. वहीं, द्वितीय पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए समाजशास्त्र विषय की परीक्षा हुई. इंटर वार्षिक परीक्षा का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 13, 2020 8:37 AM
कॉपी जांच के लिए बिहार बोर्ड ने जारी किया नियुक्तिपत्र
पटना : इंटर वार्षिक परीक्षा के नौवें दिन शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई. पहली पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए भाषा विषयों की परीक्षा हुई. वहीं, द्वितीय पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए समाजशास्त्र विषय की परीक्षा हुई. इंटर वार्षिक परीक्षा का अंतिम दिन गुरुवार को है.
अंतिम दिन दो पालियों में कला व वाणिज्य संकाय की परीक्षा होगी. प्रथम पाली में कला संकाय के स्टूडेंट्स के लिए गृह विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के परीक्षार्थियों के लिए अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा होगी. वहीं, द्वितीय पाली में कला संकाय के तहत एमबी (मातृभाषा) वैकल्पिक अंग्रेजी, मैथिली एवं उर्दू विषयों की परीक्षा 1:45 से 3:30 बजे तक होगी. 1:45 से शाम पांच बजे तक वाणिज्य के एकाउंटेंसी विषय की परीक्षा होगी.
27 परीक्षार्थी निष्कासित : परीक्षा के नौवें दिन विभिन्न जिलों से 27 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये. सबसे अधिक सात परीक्षार्थी रोहतास से व छह परीक्षार्थी मधुबनी जिले से निष्कासित हुए. वहीं, भोजपुर व औरंगाबाद से तीन-तीन, पटना से दो, शिवहर, सीवान, सुपौल, जमुई, पूर्णिया व मधेपुरा से एक-एक परीक्षार्थी निष्कासित हुए.
इंटर परीक्षा की कॉपी जांच में योगदान नहीं करनेवालों पर होगी कार्रवाई
पटना : बिहार बोर्ड का इंटर परीक्षा गुरुवार को समाप्त हो जायेगा. इसके बाद कॉपियों का मूल्यांकन 26 फरवरी से शुरू हो जायेगा. जो नौ मार्च तक चलेगा. मूल्यांकन कार्य में शामिल लोगों को बोर्ड ने नियुक्तिपत्र जारी कर दिया है. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए सह-परीक्षकों तथा एमपीपी (मार्क्स पोस्टिंग पर्सनेल) का नियुक्तिपत्र समिति ने वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.
इसकी हार्ड कॉपी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को भेजी जा रही है. मान्यता प्राप्त प्लस-टू स्तर के शिक्षण संस्थान के प्रधान व शिक्षण संस्थान में कार्यरत शिक्षक समिति की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर स्कूल या कॉलेज कोड डाल कर लेटर डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही सभी प्लस-टू स्कूलों व कॉलेजों को बुधवार से जिला शिक्षा कार्यालय से एमपीपी का नियुक्तिपत्र प्राप्त करने को भी कहा गया है.
नियुक्ति में शामिल परीक्षकों में से किसी का किसी कारणवश स्थानांतरण, सेवानिवृत्ति, देहावसान हो गया हो अथवा किसी अन्य कारण से वह अर्हता नहीं रखते हो, तो ऐसे परीक्षकों का नियुक्तिपत्र शिक्षण संस्थान के प्रधान कारण सहित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को जल्द वापस भेज दें. साथ ही इसकी जानकारी उच्च माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक को भी इ-मेल आइडी coe.interbseb@gmail.com पर भेज दें. अगर सह-परीक्षक व एमपीपी के रूप में चयनित व्यक्ति निर्धारित तिथि को मूल्यांकन केंद्र पर योगदान नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
पटना : इंटर व मैट्रिक की कॉपियों में स्टेपवाइज मार्किंग के आधार पर मार्क्स मिलेंगे. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को छोड़ कर सभी लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में इसका पालन होगा. इसके लिए दिशा-निर्देश दिया गया है. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि सवालों का जवाब स्पष्ट लिखें. फैक्ट के साथ लिखें. उत्तर लंबा करने की जरूरत नहीं है.
बेहतर अंक मिलेंगे. मूल्यांकन में छात्रों के हितों का ध्यान रखा जायेगा. यदि परीक्षार्थी अच्छा लिखते हैं, तो पूरे अंक मिलेंगे. इसके साथ आधे-अधूरे में जहां तक सही होगा, उसका भी अंक मिलेगा. गुणवत्तापूर्ण परीक्षा ली जायेगी और मूल्यांकन भी होगा. परीक्षार्थी कदाचार न करें. नये पैटर्न और मूल्यांकन के तरीके की जानकारी दी जायेगी. नये पैटर्न से छात्र-छात्राओं को काफी सहूलियत मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version