पटना : मुख्यमंत्री नीतीश बोले, सभी जिलों में आबादी के अनुसार बनेंगे आधुनिक परीक्षा केंद्र

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं को शांतिपूर्ण, कदाचारमुक्त और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए प्रत्येक जिले में एक आधुनिक परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा. सभी जिलों की आबादी को ध्यान में रखते हुए इन परीक्षा केंद्रों का निर्माण कराया जायेगा. पटना में ऐसे ही एक परीक्षा केंद्र […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 23, 2020 9:05 AM
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं को शांतिपूर्ण, कदाचारमुक्त और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए प्रत्येक जिले में एक आधुनिक परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा. सभी जिलों की आबादी को ध्यान में रखते हुए इन परीक्षा केंद्रों का निर्माण कराया जायेगा. पटना में ऐसे ही एक परीक्षा केंद्र का निर्माण कराने को लेकर बिहार बोर्ड ने बुधवार को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रेजेंटेशन दिया.
एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास परिसर में मौजूद संकल्प कक्ष में आयोजित बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि इन परीक्षा केंद्रों का निर्माण इस बात को ध्यान में रखकर कराया जाये कि वर्ष में कभी भी यहां परीक्षा आयोजित करायी जा सके. उन्होंने कहा कि मेट्रो का एलाइनमेंट और बस स्टैंड को ध्यान में रखते हुए पथ निर्माण विभाग और भवन निर्माण विभाग के अधिकारी स्वयं जाकर स्थल का मुआयना कर यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा केंद्र का निर्माण बेहतर ढंग से हो.
अधिक बारिश होने पर भी इन परीक्षा केंद्रों में जलजमाव नहीं हो. सीएम ने कहा कि पटना में जिस स्थान का चयन इस परीक्षा केंद्र के लिए किया गया है, वहां मौजूद 1.11 एकड़ जमीन में तालाब का सौंदर्यीकरण कराया जाये. इसके लिए जल्द तालाब का ट्रांसफर कराया जाये. इस परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए चारों तरफ पेड़ लगाये जाएं. इसके अलावा यहां घूमने के लिए पाथ-वे भी होना चाहिए. परीक्षा केंद्र की चहारदीवारी इस तरह से हो कि परीक्षा के दौरान बाहर से किसी तरह की गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहे. इस दौरान बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने नये भवन को लेकर प्रेजेंटेशन देते हुए इसकी तमाम खूबियों के बारे में बताया.
इस परीक्षा हॉल में अॉफलाइन और अॉनलाइन दोनों मोड में परीक्षा आयोजित करने की व्यवस्था होगी. अॉफलाइन परीक्षा के लिए 44 हॉल में 20 हजार 680 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी. जबकि अॉनलाइन परीक्षा के लिए 20 हॉल में 24,400 परीक्षार्थी बैठ सकेंगे. यानी कुल 25 हजार 80 परीक्षार्थियों के एक साथ बैठने की व्यवस्था होगी. इस दौरान शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, शिक्षा के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.
इन सुविधाओं से लैस होंगे ये परीक्षा केंद्र
अॉफलाइन व अॉनलाइन दोनों मोड में परीक्षा लेने की व्यवस्था
पूरे परिसर व सभी हॉल में सीसीटीवी कैमरों के अलावा जैमर की व्यवस्था
सभी हॉल में वेबकास्टिंग व मोबाइल फोन के माध्यम से भी मॉनीटरिंग करने की सुविधा
प्रत्येक भवन के ऊपर सोलर पैनल और एस्केलेटर की व्यवस्था
सुरक्षा के लिए 52 सिपाहियों के रहने के लिए बैरक भी
सहायक स्टाफ के भी रहने की व्यवस्था
पटना में पुरानी बाइपास के पास बनेगा यह भवन
पटना में यह परीक्षा केंद्र गांधी सेतु से करीब 100 मीटर की दूरी पर 6.79 एकड़ में यह पुरानी बाइपास के पास बनेगा. अब तक 5.78 एकड़ जमीन बिहार बोर्ड को ट्रांसफर हो चुकी है. शेष 1.11 एकड़ जमीन ट्रांसफर के लिए बिहार बोर्ड ने डीएम को प्रस्ताव भेजा है. सीएम ने कहा कि जब साइट एक है और जमीन गैरमजरुआ है, तो उसे ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

Next Article

Exit mobile version