पटना : आइआइटी रुड़की से कमला बलान बांध की सुरक्षा, बाढ़ प्रबंधन और जलमार्ग संबंधी तकनीक लेने की मंजूरी

पटना : आइआइटी रुड़की से कमलाबलान बांध की सुरक्षा, बाढ़ प्रबंधन और जलमार्ग संबंधी तकनीक प्राप्त करने के लिए राज्य कैबिनेट ने जल संसाधन विभाग के प्रस्ताव पर बुधवार को मुहर लगा दी. ऐसी तकनीकी सेवा प्राप्त करने के लिए एक करोड़ तीस हजार रुपये खर्च करने की मंजूरी मिली है. योजना को वर्ष 2019-20 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 14, 2019 9:09 AM
पटना : आइआइटी रुड़की से कमलाबलान बांध की सुरक्षा, बाढ़ प्रबंधन और जलमार्ग संबंधी तकनीक प्राप्त करने के लिए राज्य कैबिनेट ने जल संसाधन विभाग के प्रस्ताव पर बुधवार को मुहर लगा दी. ऐसी तकनीकी सेवा प्राप्त करने के लिए एक करोड़ तीस हजार रुपये खर्च करने की मंजूरी मिली है. योजना को वर्ष 2019-20 में शुरू कर 31 मार्च, 2020 तक पूरा करने का कार्यक्रम है. जल संसाधन विभाग के सूत्रों का कहना है कि कमला बलान नदी में पिछले सौ वर्ष के अधिकतम बाढ़ स्तर का अध्ययन किया जायेगा.
इस दौरान नदी पर बने पुलों के कारण जलप्रवाह में होने वाली रुकावट को ध्यान में रखते हुए सक्रिय जलमार्ग का निर्धारण किया जायेगा. बांध को ओवर टॉपिंग, टो–इरोजन, पाइपिंग, अधिक बाढ़ में हाइड्रोलिक ग्रेडियंट स्तर द्वारा तटबंधों की विफलता के लिए सुरक्षित डिजाइन क्षमता का आकलन किया जा सकेगा. साथ ही पिछले 40 वर्षों के दौरान नदी के व्यवहार का अध्ययन किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version