दशानन ने पहन लिया है रेनकोट! पटना के गांधी मैदान में आज चार बजे रावणवध, यह होगा खास

पटना : गांधी मैदान में मंगलवार को यानी आज दोपहर चार बजे रावण वध होगा. इस अवसर पर विधि व्यवस्था संभालने के लिए 83 मजिस्ट्रेट और 115 पुलिस टीमें गांधी मैदान में तैनात रहेंगी. दोपहर एक बजे से गांधी मैदान में दर्शकों का प्रवेश हो सकेगा. गेट संख्या पांच से 11 तक से आम दर्शकों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 8, 2019 9:48 AM

पटना : गांधी मैदान में मंगलवार को यानी आज दोपहर चार बजे रावण वध होगा. इस अवसर पर विधि व्यवस्था संभालने के लिए 83 मजिस्ट्रेट और 115 पुलिस टीमें गांधी मैदान में तैनात रहेंगी. दोपहर एक बजे से गांधी मैदान में दर्शकों का प्रवेश हो सकेगा. गेट संख्या पांच से 11 तक से आम दर्शकों का प्रवेश हो पायेगा और वे उसी गेट से बाहर भी निकल पायेंगे. गेट संख्या एक सीएम और डिप्टी सीएम के लिए रिजर्व रहेगा जबकि दो और 13 नंबर से पासधारक अन्य विशिष्ट लोग आ जा सकेंगे. गेट संख्या चार और 12 बी मीडिया और महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा. दुर्गा पूजा पर विधि व्यवस्था संभालने के लिए पूरे शहर में 207 मजिस्ट्रेट और 425 पुलिस टीमें तैनात रहेंगे. एडीएम विधि व्यवस्था ने बताया कि पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती होगी.

पुतलों में दोनों तरफ दिखेगा चेहरा
रावण वध समारोह के दौरान दर्शक भी रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के चेहरों को देख सकेंगे. इस बार बनाये गये पुतलों में दोनों तरफ चेहरा दिखेगा, ताकि चारों तरफ खड़े लोगों को पुतले के पीछे खड़े होने का अहसास न हो. रावण वध कार्यक्रम को लेकर गांधी मैदान में तीनों पुतले लगभग तैयार हो गये हैं. रविवार को पुतला बना रहे मो. जफर व उनकी टीम ने इन पुतलों को जोड़ने का काम किया. सोमवार को उनमें पटाखे लगाये जाने के साथ ही खड़ा कर दिया जायेगा.

बारिश से बचने को किया गया प्लास्टिक कवर
इस बार रावण का पुतला 75 फुट, कुंभकरण का पुतला 70 फुट एवं मेघनाथ का पुतला 65 फुट का बनाया गया है. मो जफर ने बताया कि पिछले एक महीने से आठ लोगों की टीम यहां काम कर रही है. अब पुतला बन कर तैयार है. पानी से बचने के लिए पुतले पर प्लास्टिक का कवर भी लग चुका है. दशहरा कमेटी ट्रस्ट के अध्यक्ष कमल नोपानी ने बताया कि पुतला दहन से पहले पटना यूथ हॉस्टल से गांधी मैदान तक सामाजिक सौहार्द को प्रदर्शित करती झांकी भी निकाली जायेगी. रावण वध के अगले दिन बुधवार को चैंबर ऑफ कॉमर्स में भारत मिलाप कार्यक्रम होगा.

Next Article

Exit mobile version