पटना :ऑनलाइन होल्डिंग नंबर जेनरेट कर जमा कर सकेंगे टैक्स

पटना : नगर निगम में होल्डिंग नंबर जेनरेट करने या टैक्स जमा करने के लिए लोगों को कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. ग्राहक खुद ऑनलाइन होल्डिंग नंबर लेने के साथ ही होल्डिंग टैक्स जमा कर सकेंगे. आम लोगों की सुविधा के लिए पटना नगर निगम ने होल्डिंग टैक्स जमा करने और होल्डिंग नंबर लेने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2019 9:40 AM
पटना : नगर निगम में होल्डिंग नंबर जेनरेट करने या टैक्स जमा करने के लिए लोगों को कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. ग्राहक खुद ऑनलाइन होल्डिंग नंबर लेने के साथ ही होल्डिंग टैक्स जमा कर सकेंगे.
आम लोगों की सुविधा के लिए पटना नगर निगम ने होल्डिंग टैक्स जमा करने और होल्डिंग नंबर लेने की प्रक्रिया को सरल बनाया है. बुधवार को नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने बताया कि निगम ने ऑटो टैक्स नामक सॉफ्टवेयर विकसित किया है.
इस सॉफ्टवेयर के जरिये शहरवासी घर बैठे-बैठे होल्डिंग टैक्स की राशि जमा कर सकते हैं. इसके साथ ही नये मकान मालिक अपने मकान के होल्डिंग नंबर को ऑनलाइन जनरेट कर सकेंगे. इसके लिए नगर निगम की वेबसाइट www.pmc.bihar.gov.in पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर ऑटो टैक्स ऑप्शन पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा.
इस पेज पर दो ऑप्शन रजिस्ट्रेशन (न्यू यूजर) व पे प्रोपर्टी टैक्स है. होल्डिंग नंबर लेने के लिए रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने पर मांगी गयी जानकारी व डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा. इसके बाद ऑटोमेटिक होल्डिंग नंबर जेनरेट हो जायेगा. नगर निगम ने राजस्व बढ़ाने को लेकर दो निजी एजेंसियों से एकरारनामा किया है. जिन्हें तीन-तीन अंचलों में टैक्स राशि वसूलने की जिम्मेदारी दी गयी है.

Next Article

Exit mobile version