पटना : नगर निगम ने दी चेतावनी, बारिश में इस साल भी डूब जायेगा कंकड़बाग

पटना : राजधानी पटना के बाइपास में अधूरे नाला निर्माण की वजह से इस साल भी कंकड़बाग का बड़ा क्षेत्र जलजमाव में डूबेगा. कंकड़बाग अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी ने मॉनसून के पहले से ही इसकी जानकारी नगर विकास एवं आवास विभाग को दे दी है. कंकड़बाग इलाके में जल जमाव से निजात दिलाने में विभाग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 23, 2019 7:13 AM
पटना : राजधानी पटना के बाइपास में अधूरे नाला निर्माण की वजह से इस साल भी कंकड़बाग का बड़ा क्षेत्र जलजमाव में डूबेगा. कंकड़बाग अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी ने मॉनसून के पहले से ही इसकी जानकारी नगर विकास एवं आवास विभाग को दे दी है.
कंकड़बाग इलाके में जल जमाव से निजात दिलाने में विभाग भी तीन सालों से असहाय हो चुका है. नाला निर्माण का काम एनएचएआइ को मिला है. यह एजेंसी 3520 मीटर नाले में से सिर्फ 1050 मीटर का ही निर्माण करा सकी है.
नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने बताया कि बाइपास में नाला निर्माण होने के कारण पिछले दो-तीन वर्षों से जल जमाव की आशंका बनी रहती है. उन्होंने बताया कि हाल में अंतर एजेंसी की बैठक में इस बात की समीक्षा की गयी है. बैठक में कंकड़बाग अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि बाइपास में एनएचआइ द्वारा चड्डा एंड चड्डा एजेंसी के माध्यम से नाले का निर्माण किया जा रहा था.
इसका निर्माण बहुत पहले से हो रहा है. अब निर्माण कार्य पूरी तरह से बंद है. निर्माण के क्रम में पहले के नाले के अधिसंख्य क्षेत्र को जाम कर दिया गया है. इसके कारण नाले का बहाव भी कम हो गया है.
जो पहले का पुराना कच्चा नाला था उसको सर्विस लेन बदल दिया गया है. नाले की चौड़ाई कम हो गयी है. जहां पर लेवलिंग का काम होना था वहां एजेंसी ने काम छोड़ दिया . इधर एएचएआइ के प्रतिनिधि ने जानकारी दी कि नाले की कुल लंबाई 3520 मीटर है. इसमें सिर्फ 1050 मीटर नाले का निर्माण किया जा चुका है. शेष 2470 मीटर नाले का निर्माण पूरी तरह से अधूरा है.
प्रधान सचिव ने बताया कि इस संबंध में पथ निर्माण विभाग को कहा गया है कि नाला निर्माण में अगर किसी तरह की कठिनाई है तो इससे नगर विकास एवं आवास विभाग को अवगत कराया जाये. इस समस्या के निराकरण के बिना राजधानी के कंकड़बाग क्षेत्र से जलजमाव को दूर करने में कठिनाई होगी.

Next Article

Exit mobile version