सुबह 08:45 बजे तक आयेगा पहला रुझान, अंतिम परिणाम के लिए शाम तक करना पड़ेगा इंतजार

पटना : 23 मई को होने वाले पाटलिपुत्र व पटना साहिब लोकसभा के चुनावी मतगणना के अंतिम परिणाम के लिए लोगों को देर शाम तक इंतजार करना होगा. वहीं, जीत के प्रमाण पत्र को देने व सारी औपचारिकताओं को पूरा करने में जिला निर्वाचन कार्यालय को देर रात तक समय लग सकता है. एएन कॉलेज […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2019 5:12 AM

पटना : 23 मई को होने वाले पाटलिपुत्र व पटना साहिब लोकसभा के चुनावी मतगणना के अंतिम परिणाम के लिए लोगों को देर शाम तक इंतजार करना होगा. वहीं, जीत के प्रमाण पत्र को देने व सारी औपचारिकताओं को पूरा करने में जिला निर्वाचन कार्यालय को देर रात तक समय लग सकता है. एएन कॉलेज में सुबह आठ बजे से मतगणना की शुरुआत होगी.

इसके लिए अभ्यर्थियों व अन्य लोगों के प्रवेश सुबह सात बजे से होगा. जानकारी के अनुसार पहले रुझान आने में लगभग पौन घंटा का समय लगेगा, यानी सुबह 08.45 बजे तक पहले राउंड के परिणाम की जानकारी मिलेगी. इसके बाद हर 20 से 30 मिनट के बीच लगातार परिणाम आने लगेंगे.
बख्तियारपुर में सबसे कम राउंड, दीघा में सबसे अधिक : काउंटिंग की शुरुआत पोटल-बैलेट के मतों की गिनती से होगी. इसके लगभग लगभग एक घंंटे का समय लग सकता है. इसके बाद इवीएम के मतों की काउंटिंग शुरू होगी. पहले राउंड में 14 इवीएम (सीयू) यानी 14 बूथों के मतों की गिनती होगी.
इसमें काउंटिंग व अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने में लगभग आधे घंटे का समय लग जायेगा. इसके बाद हर 20-25 मिनट के बाद दूसरे-तीसरे राउंड के परिणाम आने लगेंगे. जानकारी के अनुसार सबसे कम समय बख्तियापुर में लगेगा. बख्तियारपुर में 275 बूथ होने के कारण लगभग 20 राउंड की काउंटिंग होगी. वहीं दीघा में 408 बूथ होने के कारण सबसे अधिक 29 राउंड की काउंटिंग होगी.
सुबह छह बजे से बंद हो जायेगा बोरिंग रोड : जिलाधिकारी ने बताया कि
गुरुवार को काउंटिंग शुरू होने के दो घंटे पहले यानी छह बजे बोरिंग कॉलेज एएन पथ को बंद कर दिया जायेगा, जो काउंटिंग समाप्त होने तक रहेगा. इस दौरान तपस्या चौक से पानी टंकी पर किसी भी वाहन को आने नहीं दिया जायेगा. उस समय लोग पानी टंकी से पीछे से नाला रोड होते हुए सहदेव महतो मार्ग या बसावन पार्क तक आया जा सकेगा.
मतगणना पर्यवेक्षक व पोलिंग एजेंट का साइन
प्रत्येक सहायक निर्वाची पदाधिकारी के टेबुल पर तीन कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इनमें प्रथम कर्मी का काम राउंडवार परिणाम संबंधी प्रतिवेदन का मिलान करना होगा. ये कंप्यूटर के माध्यम से तैयार किये गये परिणाम का मिलान अपने काउंटिंग सीट से करेंगे.
वहीं, द्वितीय कर्मी को प्रत्येक टेबुल से प्राप्त हो रहे प्रारूप-17सी का भाग-2, जो तीन प्रतियों में प्राप्त होगा. इसका मिलान करना होगा. इसके बाद पर्यवेक्षक एवं पोलिंग एजेंट के हस्ताक्षर के बाद सहायक निर्वाची पदाधिकारी को रिपोर्ट देनी होगी.
दो टीमें करेंगी मॉनीटरिंग
निर्वाची पदाधिकारी की टीम मॉनीटरिंग करेगी. इसमें पटना साहिब के लिये अपर समाहर्ता अरुण कुमार झा के साथ एक अन्य पदाधिकारी व आठ कर्मियों को लगाया गया है. पाटलिपुत्र में निर्वाची पदाधिकारी की टीम में अपर जिला दंडाधिकारी निर्मल कुमार के साथ दो अन्य पदाधिकारी के साथ 08 कर्मचारियों को लगाया गया है.
चिकित्सा की रहेगी व्यवस्था
मतगणना परिसर में पर्याप्त पेयजल के लिए वाटर टैंकर की व्यवस्था पटना नगर निगम द्वारा तथा वाटर एटीम की व्यवस्था कार्यपालक अभियंता पीएचइडी द्वारा किया जायेगा. मतगणना कर्मियों की स्वास्थ्य सुविधा के लिए एंबुलेस सहित चिकित्सा दल आवश्यक दवाओं के साथ प्रतिनियुक्ति होगा.
हर विस क्षेत्र में 14 टेबल, सहायक निर्वाची पदाधिकारी को जिम्मेदारी
गुरुवार को सुबह आठ बजे से मतगणना का काम शुरू होगा. परिणाम आने तक मतगणना का कार्य किया जायेगा. वहीं सोमवार को इवीएम व वीवीपैट सीलिंग करने का काम पूरा करने के साथ एएन कॉलेज के भवनों में विधानसभावार रखा दिया गया.
अब जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि पाटलिपुत्र व पटना साहिब के सभी 12 विधानसभाओं के लिए 168 टेबुल की व्यवस्था है. प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबुल व एक एआरओ मतगणना की जिम्मेदारी संभालेंगे. पटना साहिब लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी छह विधानसभा के लिए अलग-अलग भवन में व्यवस्था की गयी है.
बख्तियारपुर के लिए मतदान केंद्र कॉमन बिल्डिंग ग्राउंड फ्लोर, दीघा के लिए एजुकेशन बिल्डिंग ग्राउंड फ्लोर, बांकीपुर के लिए एजुकेशन बिल्डिंग ग्राउंड फ्लोर, कुम्हरार के लिए मतदान केंद्र शताब्दी बिल्डिंग प्रथम तल, पटना साहिब के लिए एजुकेशन बिल्डिंग का ग्राउंड फ्लोर, फतुहा के लिए शताब्दी बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर को केंद्र बनाया गया है.
पांच टीमें करेंगी मतगणना
मतगणना कार्य व मतगणना के बाद री-सीलिंग आदि कार्यों के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है. इसमें पहली टीम संसदीय निर्वाचन क्षेत्रवार सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की होगी. दूसरी निर्वाची पदाधिकारी की टीम. तीसरी व्रजगृह से मतगणना हॉल तक इवीएम व वीवीपैट लाने व ले जाने की टीम, व्रजगृह की टीम और काउंटिंग के बाद इवीएम व रि-सीलिंग व अन्य कागजात सिंलिंग टीम होगी.
बाेर्ड पर देंगे रिजल्ट
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी का दायित्व होगा कि प्रत्येक टेबुल से राउंडवार प्राप्त हो रहे मतगणना परिणाम प्रारुप-17 सी भाग-2 को राउंडवार कंपाइलेशन सीट में अंकित करेंगे तथा अभ्यर्थीवार कुल योग तैयार कराना होगा. तैयार कंपाइलेशन सीट पर स्वयं सहायक निर्वाची पदाधिकारी का हस्ताक्षर करेंगे. साथ ही राउंडवार टेबुलवार कंपाइलेशन के बाद प्राप्त रिजल्ट सीट को मैनुअल तैयार किये गये सीट से भी अवश्य मिलान कराना होगा. प्रत्येक राउंड के बाद मतगणना की जानकारी अभ्यर्थिवार ब्लैक बोर्ड या व्हाइट बाेर्ड पर दी जाएगी.
मीडिया कर्मियों को दी जायेगी रिजल्ट शीट
मतगणना स्थल पर विज्ञान भवन एक अलग कक्ष मीडिया सेंटर के लिए रहेगा. जिसमें मीडिया कर्मियों के बैठने की व्यवस्था होगी. इसमें एक टीवी, फैक्स मशीन, इंटरनेट सुविधायुक्त दूरभाष, कंप्यूटर तथा पेयजल आदि की व्यवस्था होगी. रिजल्ट शीट की अंतिम प्रति मीडिया सेंटर को भी दी जायेगी.
हर विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों के परिणाम का वीवीपैट पर्ची से मिलान
पटना. मतगणना के दौरान हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट पर्ची की भी गणना की जायेगी. इन पांच केंद्रों का पर्यवेक्षक की उपस्थिति में रैंडमली किया जायेगा. पर्चियों की गणना के बाद उन मतदान केंद्र के इवीएम से मिले परिणाम से इसका मिलान भी होगा.
किसी भी तरह के अंतर की स्थिति में वीवीपैट पर्ची की गिनती की ही मान्यता रहेगी. सभी विधानसभा में मतगणना के लिए एआरओ के नेतृत्व में एक अतिरिक्त पदाधिकारी व 7 से 11 कर्मचारी लगाये गये हैं. 12 विधानसभा में मतगणना के लिए कुल 114 अधिकारी व कर्मी तैनात हैं.
आज होगा पांच घंटे का रिहर्सल: मंगलवार को सुबह 08:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना का ड्रेस रिहर्सल किया जायेगा. इसमें सहायक निर्वाची पदाधिकारी अपने संबंधित डाटा इंट्री ऑपरेटर के साथ भारत निर्वाचन आयोग के वेबसाइट की सुविधा काउंटिंग एप्लिकेशन लिंक पर मतगणना का कार्य करेंगे.
लाइव मॉनीटरिंग करेंगे पदाधिकारी
मतगणना केंद्र के प्रत्येक हॉल में कम से कम दो सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है. इससे प्रत्येक टेबुल का लाइव टेलीकास्ट सेंट्रल मॉनीटरिंग सिस्टम के तहत निर्वाची पदाधिकारी एवं प्रेक्षक द्वारा देखा जायेगा.
नियंत्रण कक्ष, सभी मतगणना परिसर के बाहर, मतगणना केंद्र प्रवेश द्वार आदि स्थलों पर सीसीटीवी वरीय नोडल पदाधिकारी, मतगणना एवं वज्रगृह कोषांग के निर्देशन में किया जायेगा. प्रत्येक मतगणना कक्ष में एक वीडियो कैमरा भी रहेगा.
माइक से प्रत्येक राउंड के रिजल्ट की घोषणा
निर्वाची पदाधिकारी टेबुल पर कार्यरत संबंधित संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अतिरिक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी प्रत्येक राउंड का रिजल्ट निर्वाची पदाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर माइक पर घोषणा करेंगे.
सर्विस वोटरों के मतदान की अलग से गणना
पोस्टल बैलेट मतों की गणना की जिम्मेदारी अतिरिक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी की होगी. सेवा मतदाताओं से पोस्टल बैलेट पेपर का मतगणना हर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए अलग-अलग कक्ष में किया जायेगा.
प्रेक्षक भी करेंगे मतगणना
भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा प्रतिनियुक्त प्रेक्षक को प्रत्येक राउंड के मतगणना में रैंडम तरीके से दो इवीएम को चुन कर उनका मतगणना कराना है. इसके लिए अलग से टीम की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इसमें विधानसभा क्षेत्रवार अलग से मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक एवं माइक्रो प्रेक्षक को प्रतिनियुक्ति किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version