पटना : पहले दिन 3158 स्टूडेंट्स की काउंसेलिंग

पटना : बिहार राज्य संयुक्त बीएड नामांकन प्रक्रिया के तहत पहले दिन 3600 छात्र-छात्राओं को काउंसेलिंग के लिए बुलाया गया था जिसमें से 3158 छात्र-छात्राएं अपीयर हुए और उनका नामांकन कंफर्म किया गया. ज्यादातर छात्रों को जो कॉलेज मिला था उसमें वे संतुष्ट थे वहीं इसमें कई ऐसे छात्र थे जो कॉलेज से संतुष्ट नहीं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 18, 2019 9:17 AM
पटना : बिहार राज्य संयुक्त बीएड नामांकन प्रक्रिया के तहत पहले दिन 3600 छात्र-छात्राओं को काउंसेलिंग के लिए बुलाया गया था जिसमें से 3158 छात्र-छात्राएं अपीयर हुए और उनका नामांकन कंफर्म किया गया. ज्यादातर छात्रों को जो कॉलेज मिला था उसमें वे संतुष्ट थे वहीं इसमें कई ऐसे छात्र थे जो कॉलेज से संतुष्ट नहीं थे उन्होंने इंतजार करने का निर्णय लिया. यह काउंसेलिंग 30 अप्रैल तक चलेगी.
इसके बाद अगली काउंसेलिंग के लिए कट ऑफ सूची जारी किया जायेगा. दो शिफ्ट में काउंसेलिंग हुई थी. प्रत्येक शिफ्ट में 1800 छात्र-छात्राओं की काउंसेलिंग की गयी. कुल 50 काउंटर बनाये गये थे. हर काउंटर पर दो काउंसेलर काउंसेलिंग कर रहे थे.
जो बच जायेंगे वे अगली काउंसेलिंग में भाग ले सकेंगे
अगली काउंसेलिंग के लिए जब एक बार फिर लाइन खुलेगी तो वे ऑनलाइन कॉलेजों की च्वाइस फिलिंग करेंगे और उन्हें कोई और कॉलेज एलॉट किया जायेगा.
अगर उक्त छात्र को आगे भी कोई मनपसंद कॉलेज नहीं मिली तो वह चाहे तो पूर्व में जो कॉलेज एलॉट किया गया था उसमें नामांकन ले सकता है. इस तरह उक्त छात्र को कोई रिस्क नहीं रहेगा और उसका सीट कंफर्म रहेगा. इसके अतिरिक्त जो छात्र जिनका फर्स्ट लिस्ट में नाम नहीं है वे आगे भी च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं और अगली बार जो सीटें खाली रह गयी हैं उनमें उन्हें सीट एलॉट किया जायेगा. एनओयू के रजिस्ट्रार एसपी सिन्हा ने कहा कि काउंसेलिंग शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. छात्र काफी अनुशासित होकर काउंसेलिंग करा रहे हैं और काफी संतुष्ट हैं.

Next Article

Exit mobile version