पटना : पिछड़ों के मसीहा थे बीपी मंडल

पटना : पूर्व सांसद डॉ रंजन प्रसाद यादव ने कहा है कि बीपी मंडल ने मंडल आयोग के जरिये जो नजीर पेश किया उसने उन्हें भारत के पिछड़ों का मसीहा बना दिया. उन्होंने देश के 640 जिलों मेंजाकर वस्तुस्थिति को परखकर रिपोर्ट तैयार की. इस रिपोर्ट ने दुनिया में तहलका मचा दिया था. वे शनिवार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 14, 2019 7:06 AM
पटना : पूर्व सांसद डॉ रंजन प्रसाद यादव ने कहा है कि बीपी मंडल ने मंडल आयोग के जरिये जो नजीर पेश किया उसने उन्हें भारत के पिछड़ों का मसीहा बना दिया.
उन्होंने देश के 640 जिलों मेंजाकर वस्तुस्थिति को परखकर रिपोर्ट तैयार की. इस रिपोर्ट ने दुनिया में तहलका मचा दिया था. वे शनिवार को डॉ बीपी मंडल की पुण्यतिथि के अवसर पर बिहार बुद्धजीवी मित्र मंडली के आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. इसका आयोजन नृत्य कला मंदिर में किया गया था.
डॉ रंजन प्रसाद यादव ने कहा कि बीपी मंडल को ही पिछड़ी जातियों की गणना का श्रेय भी जाता है. उन्होंने ही इसका मापदंड और कसौटी तैयार किया था. इस साल हो रहे लोकसभा चुनाव के बारे में डॉ रंजन प्रसाद यादव ने कहा कि यादवों के सर्वमान्य नेता केवल लालू प्रसाद नहीं हैं.
यादवों में इस बात को लेकर विभाजन है. उन्होंने पाटलिपुत्र क्षेत्र के लोगों के लिए रामकृपाल यादव को उचित जनप्रतिनिधि बताया. उन्होंने बिना किसी का नाम लिये कहा कि पंद्रह साल जिस दल की सरकार थी, उस कार्यकाल में समाज के लोगो को कुछ नहीं मिला. आज उसी दल के नेता संविधान बचाने की बात कर रहे, जबकि संविधान देश की आत्मा है, इसे कभी खत्म किया ही नहीं जा सकता.
इस अवसर पर पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रामकृपाल यादव ने कहा कि वे लोगों की कसौटी पर खरे उतरेंगे. इस मौके पर वरिष्ठ जदयू नेता नागमणि, डॉ शिवकुमार शर्मा, डॉ विद्यासागर यादव, विनय कुमार पप्पू सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

Next Article

Exit mobile version