पटना :बीएड में महात्मा गांधी का कार्य अनुभव पढ़ाया जायेगा : कुलपति

पटना : पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो रास बिहारी प्रसाद सिंह ने कहा है कि बीएड की कक्षा में गांधीजी के कार्य का अनुभव एवं सामुदायिक सहभागिता आधारित शिक्षा को पढ़ाया जायेगा. प्रो सिंह गुरुवार को पटना विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर शिक्षा विभाग एवं महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ रूरल एजुकेशन, हैदराबाद के संयुक्त तत्वावधान में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 15, 2019 8:25 AM
पटना : पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो रास बिहारी प्रसाद सिंह ने कहा है कि बीएड की कक्षा में गांधीजी के कार्य का अनुभव एवं सामुदायिक सहभागिता आधारित शिक्षा को पढ़ाया जायेगा. प्रो सिंह गुरुवार को पटना विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर शिक्षा विभाग एवं महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ रूरल एजुकेशन, हैदराबाद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे. विषय था, ‘नयी तालीम, एक्सपेरिएन्सियल लर्निंग, वर्क एजुकेशन एंड कम्युनिटी एंगेजमेंट इन टीचर एजुकेशन करिकुलम’. समापन सत्र की शुरुआत पटना विश्वविद्यालय के कुलगीत गायन से हुई.
शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रो खगेंद्र कुमार ने कहा कि सात दिवसीय इस कार्यशाला में राज्य भर के विश्वविद्यालयों से आये कुल 40 प्रतिभागियों ने सामुदायिक सहभागिता के अनुभव के लिये नौबतपुर प्रखंड के अजवां गांव का भ्रमण किया. प्रतिभागियों ने उक्त गांव की शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य एवं आर्थिक-सामाजिक स्थिति का आकलन किया. समापन समारोह को प्रो खगेंद्र कुमार, पीयू के सिंडिकेट सदस्य डॉ सुधाकर प्रसाद सिंह, डॉ कुमार संजीवआदि ने संबोधित किया. समारोह के अंत में कुलपति ने 40 प्रतिभागियों, आधा दर्जन संसाधन सेवियों के साथ-साथ कार्यशाला के संयोजक एवं समन्वयक को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया.

Next Article

Exit mobile version