पटना : राजधानी में चलेंगी दिव्यांग फ्रेंडली बसें, 70 लाख खर्च

पटना : समाज कल्याण विभाग की पहल पर राजधानी में दिव्यांगों के लिए ‘दिव्यांगजन फ्रेंडली बसें’ चलायी जायेंगी. परिवहन विभाग इस सुविधा को धरातल पर उतारेगा. इतना ही नहीं, राजधानी के बस स्टैंडों को भी दिव्यांगों के अनुकूल बनाया जायेगा, ताकि उन्हें आने-जाने में किसी तरह की परेशानी न हो. इसके लिए समाज कल्याण विभाग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 14, 2019 9:40 AM
पटना : समाज कल्याण विभाग की पहल पर राजधानी में दिव्यांगों के लिए ‘दिव्यांगजन फ्रेंडली बसें’ चलायी जायेंगी. परिवहन विभाग इस सुविधा को धरातल पर उतारेगा. इतना ही नहीं, राजधानी के बस स्टैंडों को भी दिव्यांगों के अनुकूल बनाया जायेगा, ताकि उन्हें आने-जाने में किसी तरह की परेशानी न हो. इसके लिए समाज कल्याण विभाग नौ करोड़ 70 लाख रुपये खर्च करेगा. विभागीय सूत्रों के अनुसार प्रदेश के सभी बस स्टैंडों को दिव्यांगों के अनुकूल बनाने की योजना है.
प्रदेश में नौ लाख से अधिक दिव्यांग हैं. पथ परिवहन निगम आठ करोड़ की कीमत से 20 बसें खरीद करेगा. इसके लिए समाज कल्याण विभाग पैसे उपलब्ध करायेगा. पथ परिवहन निगम के 17 बस स्टैंड को दिव्यांगजनों के लिए सुगम बनाया जायेगा. इस पर करीब एक करोड़ 70 लाख रुपये खर्च आयेगा. इसकी स्वीकृति भी मिल गयी है.
ये होंगी सुविधाएं: लो फ्लोर बसों की खरीदारी होगी. व्हीलचेयर से चलने वाले दिव्यांग इनमें आसानी से चढ़ पायेंगे. दरवाजे पर अलग से खुलने वाला फ्लैप होगा, जिसके सहारे व्हीलचेयर अंदर आ जायेगी. बसों में व्हीलचेयर को रोकने के लिए लॉक सिस्टम रहेगा, ताकि बस के अचानक चलने-रुकने पर दिव्यांगों को परेशानी न हो. कुछ ऐसी सीटें भी आरक्षित रहेंगी, जो दिव्यांगजनों के अनुकूल रहेंगी.
समाज कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद ने बताया कि परिवहन विभाग के साथ योजना बनायी गयी है. दिव्यांगों के लिए बसें खरीदी जायेंगी. इसमें आम आदमी भी सफर करेंगे. बस, बसों में दिव्यांगजनों को ध्यान में रखते हुए कुछ विशेष सुविधाएं होंगी.

Next Article

Exit mobile version