मोकामा : छात्र नदारद, पर विद्यालय में उपस्थिति शत-प्रतिशत

मोकामा : सरकारी स्कूलों में पठन-पाठन कार्य दुरुस्त करने के लिए बच्चों की उपस्थिति पर जोर दिया जा रहा है.छात्रवृत्ति, पोशाक आदि योजनाओं का लाभ भी निर्धारित उपस्थिति दर्ज कराने वाले छात्रों को मिलता है ताकि उनमें स्कूल जाने की ललक पैदा हो, लेकिन इसके विपरीत मध्य विद्यालय पैजना (घोसवरी) में बच्चे नदारद रहते हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 21, 2019 8:54 AM
मोकामा : सरकारी स्कूलों में पठन-पाठन कार्य दुरुस्त करने के लिए बच्चों की उपस्थिति पर जोर दिया जा रहा है.छात्रवृत्ति, पोशाक आदि योजनाओं का लाभ भी निर्धारित उपस्थिति दर्ज कराने वाले छात्रों को मिलता है ताकि उनमें स्कूल जाने की ललक पैदा हो, लेकिन इसके विपरीत मध्य विद्यालय पैजना (घोसवरी) में बच्चे नदारद रहते हैं. वहीं, हाजिरी शत प्रतिशत बच्चों की बना दी जाती है. बुधवार की दोपहर डेढ़ बजे पठन-पाठन कार्य का हाल जानने प्रभात खबर टीम इस विद्यालय में पहुंची.
नामांकित 365 छात्रों में 238 की उपस्थिति दर्ज थी, लेकिन विद्यालय में महज चौथी कक्षा तक के 38 बच्चे मौजूद थे. वहीं, पांचवी से आठवीं वर्ग तक के एक भी छात्र – छात्रा विद्यालय में नहीं दिखे. विद्यालय में कार्यरत छह शिक्षकों में अनिता कुमारी प्रशिक्षण में गयी थीं.
कार्यालय में दो शिक्षक मोहम्मद निशान व मुद्रिका राय बैठे थे, जबकि एक शिक्षक मोहम्मद शहवाज आलम पहले से चौथे वर्ग तक के बच्चों को एक साथ गणित पढ़ा रहे थे. उन्होंने बताया कि वे उर्दू शिक्षक हैं, पर विद्यालय में उर्दू की पढ़ाई नहीं होती है. इसलिए अन्य विषय पढ़ाते हैं. एक अन्य शिक्षक की नियुक्ति भी उर्दू शिक्षक के रूप में हुई है. विद्यालय में अंग्रेजी, हिंदी व संस्कृत के शिक्षक नहीं हैं.
विद्यालय में प्रभारी शिक्षिका अंजू कूमारी व एक अन्य शिक्षक अजित कुमार मौजूद नहीं थे. इस बाबत अन्य शिक्षकों ने बताया कि छात्रवृत्ति राशि के लिए सीडी बनवाने कार्यालय गये हैं. छात्रों की कम उपस्थिति के संबंध में शिक्षकों का कहना था कि स्कूल की बाउंड्री नहीं होने को लेकर छात्र स्कूल से फरार हो जाते हैं. मध्याह्न भोजन से पहले दर्ज उपिस्थति के मुताबिक बच्चे स्कूल में मौजूद थे. इस संबंध में बीइओ उपेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि उपस्थिति के अनुसार ही मध्याह्न भोजन बनता है. स्कूल में गड़बड़ी नहीं है.

Next Article

Exit mobile version