अब मशीन से खुद निकालें ओपीडी रजिस्ट्रेशन का पर्चा

पटना : इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) प्रशासन ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर लगने वाली भीड़ से निजात को लेकर नयी पहल कर रहा है.इसके तहत परिसर में कई कियोस्क लगाये जायेंगे, ताकि मरीज खुद भी डिटेल भर कर रजिस्ट्रेशन पर्चा निकाल सकें. कियोस्क के माध्यम से ही राशि भी ली जायेगी. अगले महीने तक इसके […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 19, 2019 3:22 AM
पटना : इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) प्रशासन ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर लगने वाली भीड़ से निजात को लेकर नयी पहल कर रहा है.इसके तहत परिसर में कई कियोस्क लगाये जायेंगे, ताकि मरीज खुद भी डिटेल भर कर रजिस्ट्रेशन पर्चा निकाल सकें. कियोस्क के माध्यम से ही राशि भी ली जायेगी. अगले महीने तक इसके लगने की उम्मीद है.
मशीन लगाने को लेकर शुक्रवार को आइजीआइएमएस के डायरेक्टर डॉ एनआर विश्वास व मशीन लगाने वाली कंपनी के बीच एक बैठक हुई. इसमें परिसर में अलग-अलग जगहों पर मशीन लगाने का निर्णय लिया गया.
भीड़ से मिलेगी निजात
जानकारी देते हुए आइजीआइएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि कियोस्क मशीन लगाने वाली कंपनी से करार हो गया है.
मशीन के माध्यम से लोग ओपीडी का पर्चा खुद कटा सकेंगे. इसका रेट भी काउंटर के समान 50 रुपया ही लिया जायेगा.
मशीन में मरीज का नाम, उम्र, कौन से विभाग में इलाज कराना है और क्या बीमारी है, इसकी जानकारी भरनी होगी. इसके बाद मरीज खुद डॉक्टर का नाम लिख पर्ची देगा.
इस सुविधा से मरीजों को रजिस्ट्रेशन काउंटर पर लगने वाली भीड़ से निजात मिलेगी. डॉ मनीष ने कहा कि शुक्रवार को इलाहाबाद बैंक की नयी एटीएम लगायी गयी. ऐसे में अब मरीजों को रुपये निकालने की परेशानी भी खत्म हो गयी है.
वर्तमान में आइजीआइएमएस में रजिस्ट्रेशन पर्ची कटाने के लिए काउंटर पर लाइन लगाना पड़ता है. लाइन लगने के लिए मरीज या उनके परिजन को काउंटर खुलने से दो से तीन घंटे पहले पहुंचना पड़ता है.
इसके बाद 50 रुपया जमा कर पर्ची मिलती है. दूसरी व्यवस्था ऑनलाइन के माध्यम से भी ओपीडी में रजिस्ट्रेशन हो जाता है. नयी व्यवस्था में खुद ही कियोस्क मशीन से पर्ची जेनरेट कर पायेंगे.

Next Article

Exit mobile version