पटना : गणित का फॉर्मूला नहीं बता पाया तो छात्र को देना पड़ा ट्रैफिक नियम तोड़ने का जुर्माना

पटना : वाहन चेकिंग के दौरान छात्रों से जुर्माना वसूलना पुलिस के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन पटना पुलिस ने इस चुनौती को कुछ अलग तरह से हल करने का प्रयास किया है. पुलिस ने छात्र से गणित का फॉर्मूला पूछा, नहीं बता पाने पर उस पर ट्रैफिक नियम तोड़ने का पूरा जुर्माना लगा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 7, 2018 7:10 AM
पटना : वाहन चेकिंग के दौरान छात्रों से जुर्माना वसूलना पुलिस के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन पटना पुलिस ने इस चुनौती को कुछ अलग तरह से हल करने का प्रयास किया है.
पुलिस ने छात्र से गणित का फॉर्मूला पूछा, नहीं बता पाने पर उस पर ट्रैफिक नियम तोड़ने का पूरा जुर्माना लगा दिया. आेल्ड बाईपास पर पुलिस टीम ने छात्र को बिना हेलमेट के पकड़ा था. पुलिस ने जब जांच की, तो उसकी गाड़ी का प्रदूषण प्रमाण पत्र व बीमा भी फेल था. युवक ने पकड़े जाने के बाद पुलिस को यह बताना शुरू किया कि वह छात्र है और जुर्माने की रकम उसके पास नहीं है.
वह इंजीनियरिंग की कोचिंग करने के लिए गया था और वहां से लौट रहा था. छात्र के पास बैग था और उसमें पुस्तकें भी थीं. इसके बाद पुलिस ने उससे पीछा छुड़ाने के लिए अपनी तरकीब का इस्तेमाल किया और उससे ए प्लस बी का होल स्क्वॉयर फॉर्मूला का जवाब देने को कहा. इसके साथ ही यह भी कहा कि अगर वह सवाल का जवाब दे देगा, तो उससे मात्र सौ रुपया जुर्माना स्वरूप वसूला जायेगा. लेकिन छात्र इस आसान सवाल का जवाब नहीं दे पाया और फिर उससे पुलिस ने बीमा, प्रदूषण और बिना हेलमेट के लिए जुर्माना वसूला.
वाहन चेकिंग में खुद को छात्र बता छोड़ने की लगाते हैं गुहार : दरअसल शहर में जब भी वाहनों की चेकिंग की जाती है, तो अपने आप को छात्र बताते हुए पुलिस से छोड़ने की गुहार कई लड़के लगाते रहते हैं.
यह जानकारी देते हैं कि वे अपने कॉलेज से आ रहे हैं या कोचिंग से आ रहे हैं. उनके पास जुर्माना देने के लिए पैसे नहीं है. दरअसल ऐसे तमाम युवकों के पास गाड़ी के सारे कागजात यथा ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं होते हैं. पुलिस जब इन युवकों की गाड़ी को चेकिंग के दौरान पकड़ती है, तो वे वहां मौजूद पुलिस पदाधिकारियों को छात्र होने की दुहाई देते हुए परेशान कर देते हैं. इस मामले में पुलिस उन पर सख्ती भी नहीं कर सकती है. क्योंकि वे आमतौर पर छात्र ही होते हैं. लेकिन पुलिस के पास मजबूरी होती है कि जिन्होंने मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन किया है, उनसे जुर्माना वसूलने के बाद ही छोड़े.
फिलहाल मिन्नतें करने वाले इन छात्रों से बचने के लिए पटना पुलिस ने एक तरकीब निकाली है कि उन्हें साइंस या मैथ के हल्के प्रश्न किये जाएं. अगर आपने प्रश्न का उत्तर दे दिया, तो मात्र 100 रुपये फाइन देने होंगे और अगर नहीं दिया, तो जितना जुर्माना बनता है, वह देना होगा. हालांकि यह तरकीब कुछ पुलिस पदाधिकारी ही छात्रों से अपना पीछा छुड़ाने के लिए अपनाते हैं. आम तौर पर नियमानुसार जुर्माना वसूला जाता है. ऐसा कोई प्रश्न करने का अधिकार किसी पुलिस पदाधिकारी को नहीं दिया गया है और न ही कोई नियम है.

Next Article

Exit mobile version