पटना : सिपाही, हवलदार व एएसआई को मिलेगा संशोधित वेतनमान

पटना : नवीन कुमार की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने सिपाहियों, हवलदारों और सहायक अवर निरीक्षकों के ग्रेड पे में संशोधन कर दिया है. इसमें मौजूदा विसंगति को दूर करते हुए निर्धारण नये स्तर से कर दिया गया है. इस संशोधन से वेतनमान में दो से तीन हजार रुपये प्रति माह का सीधा लाभ होगा. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2018 7:34 AM

पटना : नवीन कुमार की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने सिपाहियों, हवलदारों और सहायक अवर निरीक्षकों के ग्रेड पे में संशोधन कर दिया है. इसमें मौजूदा विसंगति को दूर करते हुए निर्धारण नये स्तर से कर दिया गया है. इस संशोधन से वेतनमान में दो से तीन हजार रुपये प्रति माह का सीधा लाभ होगा. सरकार के इस महत्वपूर्ण निर्णय से 2006 से जनवरी 2010 के बीच भर्ती हुए करीब बीस हजार सिपाहियों काे लाभ होगा. हालांकि अनुभव के आधार पर वरीयता बरकरार रहेगी.

वर्ष 2013 में निर्धारित किये गये 1900 के ग्रेड पे को बढ़ाते हुए 2000 कर दिया था. इस ग्रेड पे में आने वाले पुलिस कर्मियों को इस बढ़े हुए वेतनमान का लाभ 1900 + 100 के रूप में मिल रहा था. इस वजह से इन सिपाहियों की तनख्वाह अपने समकक्ष से करीब दो से तीन हजार रुपये कम मिल रही थी.

बाद में बहाल हुए मैट्रिक पास सिपाहियों की तनख्वाह पुराने नन मैट्रिक पास सिपाहियों से अधिक हो गयी थी. . पुलिस कर्मियों को उत्क्रमित वेतन संरचना 21 जनवरी 2010 से लागू की गयी है यानि इस तिथि से वास्तविक लाभ दिया जायेगा. इस संशोधन के उपरांत मात्र ग्रेड पे के अंतरराशि और उस पर अनुमान्य भत्ता की राशि का भुगतेय होगी. पुन: निरीक्षण /निर्धारण लाभ अनुमान्य नहीं होगा.

Next Article

Exit mobile version