जब वाजपेयी ने कहा था यहां उत्तर और दक्षिण एक हो गये हैं…

पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी यादों को साझा किया जहां दिवंगत वरिष्ठ नेता ने उन्हें छात्र आंदोलन से आगे बढ़ कर मुख्य धारा की राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया था. पूर्व प्रधानमंत्री की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 17, 2018 11:07 PM

पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी यादों को साझा किया जहां दिवंगत वरिष्ठ नेता ने उन्हें छात्र आंदोलन से आगे बढ़ कर मुख्य धारा की राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया था. पूर्व प्रधानमंत्री की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद सुशील ने मीडिया के साथ उनकी बातों को साझा किया जो वाजपेयी ने पटना में 13 अप्रैल 1986 को उनकी शादी में शामिल होने के दौरान कही थी.

भाजपा के संस्थापक सदस्यों में शामिल रहे वाजपेयी ने कहा, ‘‘मैं यहां एक मंशा से आया हूं. सुशील अब छात्र नहीं रहा और उसकी पत्नी वास्तव में शिक्षिका है. वह हमेशा से प्रतिबद्ध कार्यकर्ता रहा है जिसने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के लिए काफी योगदान दिया. अब अगर वह स्वीकार करता है तो मैं उसे सक्रिय राजनीति में आने के लिए निमंत्रित करता हूं.”

1970 के दशक से एबीवीपी के सक्रिय सदस्य रहे सुशील मोदी पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव रहे और पटना मध्य (अब कुम्हरार) विधानसभा क्षेत्र से 1990 में विधानसभा चुनावों में सफल कदम रखा. वाजपेयी ने भाषा, धर्म और प्रांत की बाधाओं को तोड़ने के लिए युवा दंपति की प्रशंसा की थी. सुशील मोदी की शादी मलयाली ईसाई जेसी जॉर्ज से हुई है जिनकी परवरिश मुंबई में हुई. वाजपेयी ने शादी में कहा था, ‘‘यहां उत्तर और दक्षिण एक हो गये हैं… दुल्हन केरल की है… पाटलिपुत्र हिमालय के पास है.” वाजपेयी ने कहा था, ‘‘बुरी प्रथाओं से समाज जकड़ा हुआ है. प्रेमियों के बीच दीवारें खड़ी की जाती हैं. दीवारों को गिरा कर शादी के बंधन में बंधने वालों की समाज में स्वीकार्यता नहीं होती. लेकिन, इस शादी को पूरे समाज का आशीर्वाद प्राप्त है. मेरी कामना है कि यह भविष्य के लिए उदाहरण बने.”

Next Article

Exit mobile version