संकट : 500 पानी टैंकर उपलब्ध

पटना : बारिश कम होने पर जलस्तर के घटने से कई इलाके में पेयजल संकट गहराया है. कई इलाके में दो से तीन फुट जल स्तर घट गया है. बोरिंग से पटवन होने के कारण जल स्तर में कमी की शिकायत मिल रही है. इस वजह से कई इलाके में चापाकल सूखने लगे हैं. ऐसे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 22, 2018 3:52 AM
पटना : बारिश कम होने पर जलस्तर के घटने से कई इलाके में पेयजल संकट गहराया है. कई इलाके में दो से तीन फुट जल स्तर घट गया है. बोरिंग से पटवन होने के कारण जल स्तर में कमी की शिकायत मिल रही है. इस वजह से कई इलाके में चापाकल सूखने लगे हैं. ऐसे इलाके को चिह्नित किया जा रहा है. पेयजल संकट प्रभावित इलाके में पानी की किल्लत दूर करने के लिए टैंकर से पानी पहुंचाया जायेगा.
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग पेयजल संकट प्रभावित इलाके में 500 पानी टैंकर की व्यवस्था कर रखा है. प्रभावित टोले में आबादी का आकलन कर पानी पहुंचाया जायेगा.
पेयजल संकट प्रभावित टोले की पहचान करने के लिए अभियंताओं को कहा गया है. प्रभावित टोले के आसपास खराब पड़े चापाकल को दुरुस्त करने के लिए कहा गया है. इसके लिए संबंधित प्रखंड में तीन से चार मरम्मत गैंग दल भ्रमण करेगा. विभाग के सचिव जीतेंद्र श्रीवास्तव खुद पेयजल संकट की मॉनीटरिंग कर रहे हैं. उन्होंने मुख्य अभियंताओं को क्षेत्र का भ्रमण कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने काे कहा गया है.
आबादी का करें आकलन
पेयजल संकट प्रभावित इलाके में पानी टैंकर से पहुंचाया जायेगा. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के पास 500 पानी टैंकर उपलब्ध है. अगर और आवश्यकता पड़ेगी, तो भाड़े पर पानी टैंकर लेकर संबंधित इलाके में पानी पहुंचाने की योजना है. विभागीय सचिव के भ्रमण करने पर संकट अधिक दिखने पर जहानाबाद में 25 व गया में 85 पानी टैंकर और बढ़ाया गया. सचिव ने बताया कि ट प्रभावित इलाके में टोले में आबादी का आकलन कर पानी पहुंचाया जायेगा. ताकि पानी की कमी नहीं हो.

Next Article

Exit mobile version