पटना पुलिस के डायल 100 पर आते रहते हैं फॉल्स कॉल

सही डायवर्जन नहीं होने से परेशानी चीफ जस्टिस की शिकायत के बाद आईजी ने एसएसपी को लिखा पत्र, मांगा जवाब पटना : चीफ जस्टिस की तरफ से पटना पुलिस के डायल 100 पर उठाये गये सवाल के बाद गुरुवार को पटना पुलिस पूरी तरह से हरकत में दिखी. सुबह एसएसपी मनु महाराज ने डायल 100 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 16, 2018 5:16 AM
सही डायवर्जन नहीं होने से परेशानी
चीफ जस्टिस की शिकायत के बाद आईजी ने एसएसपी को लिखा पत्र, मांगा जवाब
पटना : चीफ जस्टिस की तरफ से पटना पुलिस के डायल 100 पर उठाये गये सवाल के बाद गुरुवार को पटना पुलिस पूरी तरह से हरकत में दिखी. सुबह एसएसपी मनु महाराज ने डायल 100 कक्ष का निरीक्षण किया.
वहां रिसीव होने फोन, पिछले महीनों का रिकॉर्ड और तकनीकी खामियों के बारे में जानकारी ली. एसएसपी का दावा है कि सर्विस प्रोवाइडर द्वारा सही तरीके से कॉल डायवर्जन नहीं कराये जाने से बहुत से फॉल्स कॉल आते हैं. इसमें यूपी और झारखंड से कॉल आते हैं. बिहार के दूसरे जिले का फोन पटना पुलिस के डायल 100 में आता है.
उन्होंने डायल 100 में मौजूद तकनीकी जानकारों से बात करने के बाद बताया कि डायल 100 में फोन करने अगर सुनायी देता है कि पटना पुलिस कक्ष में आपका स्वागत है तो समझिये कॉल सही जगह पर आया है. अगर रिंग जा रही है तो कॉल इधर-उधर कनेक्ट हो जाता है. उन्होंने इस कमी को दूर करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर के साथ शुक्रवार को बैठक करने का फैसला किया.
प्रतिमाह 5 से 8 लाख कॉल किये जाते हैं रिसीव : पटना के एसएसपी मनु महाराज का दावा है कि डायल 100 में प्रतिमाह 5 लाख से 8 लाख कॉल रिसीव किये जाते हैं. प्रतिदिन 17 से 19 हजार कॉल आते हैं. एसएसपी तीन दिनों का रिकॉर्ड भी निकलवाया है.
इसमें 12 मार्च से लेकर 15 मार्च के डेढ़ बजे तक कुल 69 हजार कॉल रिसीव किया गया है. एसएसपी ने कहा कि डायल 100 में 50 लोगों की तैनाती है, इसके प्रभारी रमेश सिंह हैं. अब डायल 100 में 20 पुलिसकर्मी और बढ़ाये जायेंगे. जिससे यहां की व्यवस्था और दुरुस्त हो सके.

Next Article

Exit mobile version