CBSE : दो विषयों की परीक्षा के बीच मिलेगा एक दिन का ब्रेक!

पटना : केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा समिति (सीबीएसइ) ने आगामी 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रमों को लगभग तय कर लिया है, लेकिन आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गयी है. बोर्ड जनवरी से पहले परीक्षा कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है. बोर्ड सूत्रों के मुताबिक, पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अलग-अलग विषयों के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 23, 2017 11:06 AM

पटना : केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा समिति (सीबीएसइ) ने आगामी 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रमों को लगभग तय कर लिया है, लेकिन आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गयी है. बोर्ड जनवरी से पहले परीक्षा कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है. बोर्ड सूत्रों के मुताबिक, पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अलग-अलग विषयों के बीच ब्रेक का अंतर कम होगा. पूर्व में यह अंतर जहां दो-तीन दिन हुआ करता था. एक दिन ही होगा. पूर्व में के वर्षों में परीक्षा जहां 45-50 दिनों तक चलती थी. वहीं, 2018 में होनेवाली परीक्षा एक माह के अंदर करा लेने का लक्ष्य बोर्ड ने निर्धारित किया है. इससे परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में आवश्यकता के अनुसार समय दिया जा सकेगा, ताकि पहले की तरह इस बार भी मूल्यांकन में किसी तरह की गड़बड़ी न हो. साथ ही समय को ध्यान में रखते हुए रिजल्ट की घोषणा की जा सके.

चार राज्य में विस चुनाव घोषणा के बाद डेटशीट

चार राज्यों मेघालय, नगालैंड, त्रिपुरा व कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होना है. चुनाव व परीक्षा की तिथि एक ही न हो जाये. इस कारण चुनावों की घोषणा का इंतजार सीबीएसई बोर्ड कर रहा है. उसके बाद ही परीक्षा कार्यक्रमों की घोषणा बोर्ड करेगा, ताकि फिर किसी तरह का परिवर्तन या फेरबदल नहीं करना पड़े.

Next Article

Exit mobile version