सकरा : कौओं की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका से सहमे लोग

सकरा : प्रखंड के चंदनपट्टी गांव स्थित आम के बगीचे में एक दर्जन से अधिक मृत कौआ मिलने से सनसनी फैल गयी. रविवार की सुबह वहां से गुजर रहे लोगों की नजर मृत कौआ पर पड़ी. इसके बाद बर्ड फ्लू फैलने की आशंका से ग्रामीण सहम गये. लोग उस बगीचे से जाने में कतराने लगे. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 7, 2019 7:48 AM
सकरा : प्रखंड के चंदनपट्टी गांव स्थित आम के बगीचे में एक दर्जन से अधिक मृत कौआ मिलने से सनसनी फैल गयी. रविवार की सुबह वहां से गुजर रहे लोगों की नजर मृत कौआ पर पड़ी. इसके बाद बर्ड फ्लू फैलने की आशंका से ग्रामीण सहम गये. लोग उस बगीचे से जाने में कतराने लगे.
ग्रामीणों ने इसकी सूचना जिला पशुपालन पदाधिकारी को दी. पशुपालन विभाग की पांच सदस्यीय टीम ने मामले की जांच की. जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि 13 कौआें की मौत हुई है.
बर्ड फ्लू का लक्षण नहीं मिला है. मृत कौआ के सैंपल को जांच के लिए पहले पटना लैब भेजा जायेगा. उसके बाद यहां से कोलकाता स्थित लैब में जांच के लिए भेजा जायेगा.
पॉल्ट्री फॉर्म का लिया जायजा
पशुपालन विभाग की टीम ने गांव के कई पॉल्ट्री फॉर्म का जायजा लिया. इस दौरान संचालकों को जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी. मुर्गा मीट बेचने वाले कटर को अवशेष को खुले में नहीं फेंक कर जमीन के अंदर गाड़ने का निर्देश दिया.
इसके बाद सभी मृत कौआ को जमीन के अंदर गाड़ दिया गया. उन्होंने ग्रामीणों को इस तरह की कोई सूचना होने पर अविलंब पशुपालन विभाग को सूचना देने का निर्देश दिया.
जांच टीम में जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार, प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डॉ. विजय कुमार मंडल, डॉ. अविनाश कुमार, रंजीत कुमार, अमरीश कुमार सिंह आदि शामिल थे. कौआ की मौत के बाद पूरे इलाके में बर्ड फ्लू की अफवाह फैल गयी. इसके कारण मुर्गा मीट का कारोबार प्रभावित हो गया.
पॉल्ट्री फॉर्म से लेकर मीट दुकान पर अन्य दिनों की अपेक्षा लोगों की कम भीड़ दिखी. होटल में भी बने मीट को लोगों ने खाना बंद कर दिया.

Next Article

Exit mobile version