7551 रु में वैष्णोदेवी, हरिद्वार व ऋषिकेश की यात्रा

खगड़िया : अब फरकिया के लोग परिजनों के साथ चार तीर्थ स्थान का दर्शन एक साथ कर सकेंगे. पहली बार खगड़िया जंक्शन से 15 अक्तूबर को आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन रवाना होगी. स्पेशल ट्रेन खगड़िया, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर ,हाजीपुर, पाटलिपुत्र,आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय होते हुए तीर्थ स्थान माता वैष्णो देवी, हरिद्वार और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 20, 2019 8:10 AM

खगड़िया : अब फरकिया के लोग परिजनों के साथ चार तीर्थ स्थान का दर्शन एक साथ कर सकेंगे. पहली बार खगड़िया जंक्शन से 15 अक्तूबर को आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन रवाना होगी. स्पेशल ट्रेन खगड़िया, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर ,हाजीपुर, पाटलिपुत्र,आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय होते हुए तीर्थ स्थान माता वैष्णो देवी, हरिद्वार और ऋषिकेश के दर्शन कराेगी. रेल मंत्रालय द्वारा सब्सडाइज्ड रेट पर यात्रियों के खानपान, सुरक्षा और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था करायी जायेगी. यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू है.

प्रत्येक यात्री पर 7,551 रुपये का खर्च रेल मंत्रालय ने निर्धारित किया है. आईआरसीटीसी टूरिज्म डॉट कॉम वेबसाइट और आईआरसीटीसी द्वारा ऑथराइज्ड एजेंट से यात्री अपना टिकट बुकिंग प्राप्त किया जा सकता है. यह स्पेशल ट्रेन 18 कोच की होगी. जिसमें 12 स्लीपर कोच होंगे. एक कोच पैंट्रीकार, टूरिस्ट गाइड कोच और दो एसएलआर होंगे.
12 स्लीपर कोच में आठ सौ यात्रियों की जगह होगी. रेल अधिकारियों ने बताया कि यात्रा दर्शन के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक कोच में सिक्योरिटी गार्ड की व्यवस्था रहेगी. स्टेशन पर उतरने के बाद बस की सुविधा मिलेगी. धर्मशाला में आराम करने की व्यवस्था होगी. स्पेशल ट्रेन में तीनों टाइम भोजन और नाश्ते के साथ पानी और चाय की सुविधा मिलेगी.
सात रात और आठ दिन का होगा सफर
आईआरसीटीसी के प्रबंधक रजेश कुमार ने बताया कि 7 रात और 8 दिन का सफर होगा. यह स्पेशल ट्रेन सहरसा से खुलने के बाद खगड़िया, बरौनी, समस्तीपुर जायेगी. 15 अक्तूबर को सहरसा जंक्शन से खुलने के बाद 22 अक्तूबर को वहां से वापस चलेगी. यात्री को सुरक्षा के लिए दो स्काउट होंगे.
चलेगी आस्था स्पेशल
15 अक्तूबर को आस्था स्पेशल ट्रेन सहरसा जंक्शन से रवाना होगी. आईआरसीटीसी द्वारा इसे चलाने को लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है. फिलहाल एक ट्रिप ट्रेन चलायी जायेगी. ट्रेन में यात्रियों को सुरक्षा के साथ पूरी सुविधा उपलब्ध रहेगी. एक ट्रिप में आठ सौ यात्री यात्रा कर सकेंगे. अभी 350 सीटों की बुकिंग भी हो गयी.
संजीव कुमार, वरीय पर्यवेक्षक पर्यटन

Next Article

Exit mobile version