घटेगा तनाव, होगी शांति

गांवों में निबटाये जायेंगे भूमि विवाद भभुआ (कार्यालय) : कैमूर जिले में भूमि विवाद के निबटारे के लिए शनिवार को डीएम अरविंद कुमार सिंह ने अनूठा प्रयोग किया है. इसके लिए सबसे पहले रामपुर प्रखंड को चुना गया. रामपुर प्रखंड को इस भूमि विवाद मुक्त प्रखंड बनाने जिला प्रशासन ने नयी पहल की है. इसके […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 3, 2013 4:27 AM

गांवों में निबटाये जायेंगे भूमि विवाद

भभुआ (कार्यालय) : कैमूर जिले में भूमि विवाद के निबटारे के लिए शनिवार को डीएम अरविंद कुमार सिंह ने अनूठा प्रयोग किया है. इसके लिए सबसे पहले रामपुर प्रखंड को चुना गया. रामपुर प्रखंड को इस भूमि विवाद मुक्त प्रखंड बनाने जिला प्रशासन ने नयी पहल की है. इसके तहत सबसे पहले प्रखंड 96 गांवों में शांति समिति बनायी गयी है.

इसके बाद प्रखंड भर के सभी भूमि विवादों का रजिस्ट्रेशन कराया गया और फिर सभी भूमि विवाद सहित अन्य विवाद के निबटारे के लिए प्रखंड परिसर में सैकड़ों महिला एवं पुरुष जमा हुए हैं. सबसे पहले डीएम हर गांव में बनायी गयी शांति समिति के सदस्यों के नाम, नंबर की पुस्तक ग्राम शांति समिति का विमोचन किया गया.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छोटेछोटे भूमि विवाद एवं अन्य विवादों में गांव के लोग काफी समय रुपये खर्च करते हैं. इससे काफी परेशानी हो रही है. उन्होंने बताया कि हर ग्रामीण जिम्मेवारी के साथ अपने गांव को विवादमुक्त करने का योगदान देगा पुरा प्रखंड विवादमुक्त हो जायेगा. इसके बावजूद विवाद का निबटारा नहीं होगा तो थाना प्रभारी ,सीओ एवं डीसीएलआर उक्त गांव जाकर निबटारा करेंगे.

इसके बाद भी नहीं होने पर एसडीओ और एसडीपीओ गांव पहुंचेगी.इन सबके बावजूद विवादों का निबटारा नहीं होने पर डीएम स्वयं गांव पर पहुंच विवाद का निबटारा करेंगे. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत सीओ, डीसीएलआर, एसडीओ और डीएम का कोर्ट गांव पहुंचेगा. इस मौके पर सभी गांव के शांति समिति के सदस्यों को कुल विवादों की सूची सौंपी गयी एवं तय समय सीमा के अंदर दूर करने का टास्क दिया गया.

डीएम ने कहा कि शनिवार को विवादों के निबटारे के लिए समय देने का आश्वासन दिया. साथ ही लोगों ने दुर्गावती जलाशय परियोजना को पूर्ण कराने में सहयोग देने का आह्वान किया. कार्यक्रम के अंत में सभी ने रामपुर को भूमि विवाद मुक्त प्रखंड बनाने का संकल्प लोगों ने लिया. मौके पर एडीएम, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीडीसी समेत अन्य मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version