काम नहीं करनेवाली 14 आशा बर्खास्त 5 पीएचसी प्रभारियों के वेतन पर रोक

भभुआ कार्यालय : स्वास्थ्य विभाग में काम नहीं करनेवाली 14 आशा को बर्खास्त कर दिया गया है. वहीं पांच पीएचसी के प्रभारी के वेतन पर भी रोक लगायी गयी है. इसके अलावा हमेशा गायब रहनेवाले दो स्वास्थ्यकर्मियों की सेवा समाप्त करने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक को अनुशंसा करने का निर्णय लिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 15, 2019 9:01 AM

भभुआ कार्यालय : स्वास्थ्य विभाग में काम नहीं करनेवाली 14 आशा को बर्खास्त कर दिया गया है. वहीं पांच पीएचसी के प्रभारी के वेतन पर भी रोक लगायी गयी है. इसके अलावा हमेशा गायब रहनेवाले दो स्वास्थ्यकर्मियों की सेवा समाप्त करने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक को अनुशंसा करने का निर्णय लिया गया. जिन पांच पीएचसी प्रभारियों के वेतन पर रोक लगाया गया है, उनमें चांद, चैनपुर, नुआंव, मोहनिया व अधौरा के प्रभारी हैं.

साथ ही उक्त पांचों पीएचसी के प्रभारियों के साथ-साथ वहां कार्यरत एएनएम, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक एवं प्रखंड लेखापाल के वेतन भुगतान पर भी रोक लगाया गया है. प्रभारी सहित उक्त कर्मियों के वेतन पर तब तक रोक जारी रहेगी. जब तक कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों में शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त नहीं हो जाती.
परामर्शी व डाटा मैनेजर होंगे बर्खास्त
अनुमंडलीय अस्पताल, मोहनिया में कार्यरत परिवार कल्याण परामर्शी विगत कई माह से बगैर सूचना के ही गायब पाये गये. वहीं उनकी उपस्थिति पंजी की जब जांच की गयी, तो उनका उपस्थिति किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा बनाया गया. बार-बार हिदायत के बावजूद भी उनके कार्य में कोई सुधार नहीं हुआ.
वहीं आइडीएसपी कार्यालय में कार्यरत डाटा मैनेजर भी लगातार गायब रहते हैं. इसके कारण उक्त कार्यक्रम में स्थिति काफी खराब है. जिसके बाद डीएम के बैठक में यह निर्णय लिया गया कि मोहनिया के परिवार कल्याण परामर्शी व आइ.डी.एस.पी कार्यालय के डाटा मैनेजर को बर्खास्त करने के लिए कार्यपालक निदेशक को अनुशंसा की जायेगी.
बर्खास्त आशा के नाम
नाम गांव का नाम
रानी देवी रेही
आशा देवी सीवों
सूर्यवंशी देवी कोल्हुआ
फुलिया देवी दहार
बिंद्रावती देवी खरहना
आशा देवी मोरथ-2
विद्या देवी पतेरी
नाम गांव का नाम
नीतू देवी सराय
इंदू देवी डिड़खिली
पूनम देवी नीपरान
निर्मला कुंवर कठेज
सरोज देवी तुलसीपुर
रामदेयी देवी केवढ़ी ममरेजपुर
कुमारी रीमा विद्यार्थीघरहरा
पंचायतों में कार्यरत कार्यपालक सहायक बनायेंगे गोल्डेन कार्ड
आयुष्मान भारत के तहत बनाये जानेवाले गोल्डेन कार्ड अब पंचायतों में कार्यरत कार्यपालक सहायकों द्वारा बनाया जायेगा. डीएम के साथ गुरुवार को हुए स्वास्थ्य विभाग के बैठक यह निर्णय लिया गया कि सभी पंचायतों में कार्यरत कार्यपालक सहायकों को गोल्डेन कार्ड बनाने का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनरों द्वारा दिया जायेगा और उसके बाद पंचायत सेवक पंचायतों में लोगों का गोल्डेन कार्ड बनायेंगे. 18 नवंबर को गोल्डेन कार्ड बनाने को लेकर तिथि की घोषणा की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version