कल से क्षत्रिय कुंड में शुरू हो जायेगा 13 दिवसीय त्रिभुवन तारक महोत्सव

गुलशन कश्यप, जमुई : भगवान महावीर की जन्मस्थली जमुई जिले के खैरा प्रखंड क्षेत्र के हर हड़खाड़ पंचायत अंतर्गत पड़ने वाले क्षत्रिय कुंड जन्मस्थान में नवनिर्मित मंदिर में भगवान महावीर स्वामी जा का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगी. इसे लेकर 13 दिवसीय त्रिभुवन तारक महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. जिसकी तैयारियां अंतिम चरण में है. बीते […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 22, 2020 8:54 AM

गुलशन कश्यप, जमुई : भगवान महावीर की जन्मस्थली जमुई जिले के खैरा प्रखंड क्षेत्र के हर हड़खाड़ पंचायत अंतर्गत पड़ने वाले क्षत्रिय कुंड जन्मस्थान में नवनिर्मित मंदिर में भगवान महावीर स्वामी जा का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगी. इसे लेकर 13 दिवसीय त्रिभुवन तारक महोत्सव का आयोजन किया जाएगा.

जिसकी तैयारियां अंतिम चरण में है. बीते कई महीना से जन्मस्थान में प्रवास कर रहे जैन धर्म आचार्य श्रीनयवर्धन सूरीश्वर जी महाराज ने कहा कि जमुई का यह सौभाग्य है कि विश्व में शांति और अहिंसा का संदेश देने वाले भगवान महावीर का जन्म, च्यवन एवं दीक्षा कल्याणक क्षत्रिय कुंड ग्राम लछुआड़ में ही है.
यहां स्थापित भगवान महावीर की मूर्ति 2600 साल पुराना है. जिसका निर्माण दीक्षा प्राप्ति के बाद घर संसार की मोहमाया से भगवान महावीर के अलग होने के बाद उनके भाई राजा नंदीब‌र्द्धन जी ने कराया था. जैनाचार्य ने कहा कि आने वाले समय में जैन तीर्थों की अग्रपंक्ति में क्षत्रिय कुंड जैन मंदिर का नाम नक्षत्र की भांति चमकता रहेगा.
बताते चलें कि राजस्थान के दिलवाड़ा जैन मंदिर की तर्ज पर अरबों रुपए खर्च कर मंदिर का निर्माण किया गया है. जिसका आगामी दिनों में महोत्सव का आयोजन कर प्राण प्रतिष्ठा किया जाना है. मंदिर निर्माण में तकरीबन डेढ़ लाख घन फीट से भी अधिक मकराना का श्वेत मार्बल का इस्तेमाल किया गया है और शिल्पशास्त्र के अनुसार इस मंदिर का निर्माण किया गया है.
जंगलों और पहाड़ों से घिरे स्थल पर बने इस मंदिर में लगे मार्बल पर भगवान महावीर की पूरी जीवनी को उकेरी जा रही है. उनके साधना का संक्षिप्त स्वरूप उड़ीसा के सूक्ष्मतम और असाधारण कला सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध 60 से 70 कारीगर दिन-रात जुटे हुए हैं. मंदिर में जैन तीर्थ आबू दिलवाड़ा के मंदिर की मशहूर नक्काशी की झलक देखने को मिल रही है.
आगामी 8 फरवरी को भगवान महावीर के नवनिर्मित मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा गृह मंत्री अमित शाह के शामिल होने की चर्चाएं हैं. हालांकि मंदिर निर्माण समिति या जिनशासन सेवा समिति के द्वारा ऐसी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है.
पर चर्चा है कि मुख्यमंत्री और गृह मंत्री उद्घाटन समारोह में शिरकत कर सकते हैं. बताते चलें कि बीते वर्ष भी जब भगवान महावीर की मूर्ति का मंदिर में स्थापित किया गया था, उस वक्त मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंदिर में आकर कार्यक्रम में हिस्सा लिया था.
इसलिए यह संभावनाएं प्रबल है कि आगामी कार्यक्रम में भी राज्य और केंद्र सरकार के कई बड़े नेता शामिल हो सकते हैं.
विस्तृत कार्यक्रम
23 जनवरी: श्री कुंभ व अखंड दीपक स्थापन, ज्वरारोपन
29 जनवरी: श्री पार्श्वनाथ जिन पंच कल्याणक पूजा
30 जनवरी: श्री नवग्रहादि पाटला पूजन
31 जनवरी: श्री च्यवन एवं दीक्षा कल्याणक की प्रतिष्ठा
1 फरवरी: श्री कुंभ स्थापनादि
2 फरवरी: मेरू पर्वत की रचना युक्त भव्य स्नान महोत्सव
3 फरवरी: श्री बीश स्थानक महापूजन
4 फरवरी: झुलाने का महापूजन
5 फरवरी: महाअभिषेक
6 फरवरी: रथयात्रा
7 फरवरी: जिन पंच कल्याणक पूजा
8 फरवरी: शाश्वत प्रतिष्ठा
9 फरवरी: जिनालय के द्वार का उद्घाटन

Next Article

Exit mobile version