इमामगंज : गया में नक्सलग्रस्त गुफा से चीन निर्मित ग्रेनेड बरामद

इमामगंज/डुमरिया : गया जिले के डुमरिया प्रखंड के छकरबंधा थाना क्षेत्र के जंगली इलाके में स्थित ढकपहरी पहाड़ी में बनी एक गुफा से गुरुवार की सुबह बड़ी संख्या में हथियार बरामद किये गये हैं. यह सफलता सीआरपीएफ व जिला पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में मिली. बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित यह इलाका नक्सलग्रस्त है. सीआरपीएफ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 13, 2017 8:17 AM
इमामगंज/डुमरिया : गया जिले के डुमरिया प्रखंड के छकरबंधा थाना क्षेत्र के जंगली इलाके में स्थित ढकपहरी पहाड़ी में बनी एक गुफा से गुरुवार की सुबह बड़ी संख्या में हथियार बरामद किये गये हैं.
यह सफलता सीआरपीएफ व जिला पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में मिली. बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित यह इलाका नक्सलग्रस्त है.
सीआरपीएफ कैंप के कंपनी कमांडर अंकित कुमार ने बताया कि गुफा से चीन निर्मित एक हैंड ग्रेनेड भी मिला है.
साथ ही सिंगल बैरल की 12 बोर की सेमी तीन राइफलें, डबल बैरल की 12 बोर की सेमी तीन राइफलें, 315 बोर की तीन राइफलें, एक देसी राइफल, 11 कारतूस, एक डेटोनेटर, एक 25 मीटर दूरी कवर करनेवाला वॉकी-टॉकी, छह फ्लैस, आईईडी, एक इंसलेटर फ्लैश, एक बंडल वायर सहित अन्य सामान मिले हैं. कंपनी कमांडर ने बताया कि गया जिले में यह पहली घटना है कि चीन का बना हैंड ग्रेनेड बरामद हुआ हो. यह काफी शक्तिशाली भी है.
उन्होंने बताया कि बरामद हथियारों में फ्लैश व आईईडी विस्फोटक भी नये हैं. अमूमन ये विस्फोटक देखने को मिलते नहीं हैं. उन्होंने बताया कि इस तरह का अभियान हमेशा चलता रहेगा व नक्सलियों के मंसूबे को कामयाब नहीं होने दिया जायेगा. पुलिस यह पता करने का प्रयास कर रही है कि हथियाराें का जखीरा कहां से आया है. नक्सलियाें के किस संगठन ने यह जखीरा छिपाया है. यहां पर कितने दिनाें से हथियाराें काे छिपा कर रखा गया था.
पगडंडी व नये रास्ताें से पहाड़ पर पहुंचे सीआरपीएफ के जवान
सीआरपीएफ व जिला पुलिस ने सर्च अभियान के दौरान सतर्कता के लिहाज से जंगल में जाने के लिए पगडंडी व नये रास्ताें का प्रयोग किया. गुरुवार को भी सर्च अभियान के दौरान नये रास्तों व पगडंडियों के सहारे जवान गुफा तक पहुंचे व बड़ी संख्या में हथियार बरामद किये.
अमूमन देखा जाता है कि नक्सली अपने जाल में फंसाने के लिए मुख्य सड़क पर आईईडी बिछा कर जवानों को नुकसान पहुंचाते रहे हैं. बरामद 10 राइफलें, 11 कारतूस, एक डेटोनेटर, एक वाॅकी टॉकी, छह फ्लैश, आईईडी व अन्य सामान.

Next Article

Exit mobile version