टिकने की गारंटी नहीं ! डेढ़ दशक पुरानी जर्जर पुलिया पर बन रही भारी पीसीसी सड़क

भागलपुर : सरकारी राशि का दुरुपयोग देखना है, तो आदमपुर चले आइए. यहां सीएमएस हाइ स्कूल के ठीक सामने डेढ़ दशक पुरानी व जर्जर पुलिया पर पथ निर्माण विभाग पीसीसी सड़क बना रहा. इस पर लाखों खर्च हो रहे, यह टिकेगी भी इसकी कोई गारंटी नहीं है. पुलिया धंसते ही सड़क भी ध्वस्त हो जायेगा. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 28, 2020 9:32 AM

भागलपुर : सरकारी राशि का दुरुपयोग देखना है, तो आदमपुर चले आइए. यहां सीएमएस हाइ स्कूल के ठीक सामने डेढ़ दशक पुरानी व जर्जर पुलिया पर पथ निर्माण विभाग पीसीसी सड़क बना रहा. इस पर लाखों खर्च हो रहे, यह टिकेगी भी इसकी कोई गारंटी नहीं है. पुलिया धंसते ही सड़क भी ध्वस्त हो जायेगा. ऐसा होते ही यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो जायेगी. बावजूद, इसके विभागीय इंजीनियर पीसीसी सड़क बनाने से पहले पुलिया का नव निर्माण कराना उचित नहीं समझा.

मानिक सरकार चौक से आदमपुर के बीच बन रही पीसीसी सड़क का निर्माण कार्य की प्रगति भी धीमी है. डेढ़ माह से चल रहा काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है. सड़क का निर्माण कार्य की धीमी प्रगति और बाधित यातायात को देखते हुए स्थानीय लोग सड़क जाम और आंदोलन भी कर चुके हैं. फिर भी ठेकेदार से लेकर इंजीनियर तक को कोई फर्क नहीं पड़ता. बता दें कि 70 करोड़ की राशि के ओपीआरएससी पैकेज में से घूरनपीर बाबा चौक से आदमपुर होकर चंपानगर तक जाने वाली यह एक रोड है, जिस पर मानिक सरकार चौक से आदमपुर के बीच पीसीसी सड़क बनायी जा रही है.

लेटलतीफी के चलते राधा रानी सिन्हा रोड पर बढ़ा ट्रैफिक, जाम : मानिक सरकार चौक से आदमपुर के बीच सड़क का निर्माण कार्य में लेटलतीफी के चलते राधा रानी सिन्हा रोड पर ट्रैफिक हद से ज्यादा बढ़ गयी है. इससे यह रोड अक्सर जाम रहने लगा है. वहीं, सड़क भी टूटने लगी है. क्योंकि मानिक सरकार चौक से आदमपुर के बीच सड़क निर्माण के चलते गाड़ियां चल नहीं रहीं.

सड़क बनने का अभी करना होगा एक महीने तक इंतजार
इस सड़क के बनने में अभी एक महीने का इंतजार करना होगा. अभी एक लेन में भी पूरी तरह से सड़क नहीं बन सकी है, जबकि, दूसरा लेन का काम अभी बाकी है.

बोले कार्यपालक अभियंता
मानिक सरकार चौक से आदमपुर के बीच आेपीआरएमसी योजना से सड़क बन रही है और इस योजना में पुलिया का निर्माण शामिल नहीं है. कांट्रैक्टर के साथ पुलिया का एग्रीमेंट भी नहीं है. सड़क और पुल-पुलिया के अलग-अलग योजना बनती है. अगले वित्तीय वर्ष 2020-21 के कार्य योजना में पुलिया काे शामिल कर निर्माण होगा. तब सड़क के उस हिस्से को तोड़ा जायेगा. अभी पुलिया बनाने तक सड़क का निर्माण कार्य रोकना मुमकिन नहीं होगा. इससे ट्रैफिक प्रभावित होगा.
— नसीम अख्तर अंसारी, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग कार्य प्रमंडल, भागलपुर

Next Article

Exit mobile version