सृजन घोटाला. भू अर्जन की ” जोड़ी ” ने पांच चरणों में किया पूरा खेल, 120 करोड़ के बाद 150 करोड़ भी डाल दिया खाते में

भागलपुर : सरकारी योजनाओं को जल्द पूरा करने के लिए पद पर बिठाये गये तत्कालीन भू अर्जन पदाधिकारी राजीव रंजन सिंह व नाजिर राकेश झा के किये कारनामा रोंगटे खड़े कर दे रहे हैं. भू-अर्जन में हुए सृजन घोटाले की जैसे-जैसे सीबीआइ जांच की रिपोर्ट सामने आ रही है, वैसे-वैसे उक्त दोनों के खेले गये […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 20, 2018 7:45 AM
भागलपुर : सरकारी योजनाओं को जल्द पूरा करने के लिए पद पर बिठाये गये तत्कालीन भू अर्जन पदाधिकारी राजीव रंजन सिंह व नाजिर राकेश झा के किये कारनामा रोंगटे खड़े कर दे रहे हैं. भू-अर्जन में हुए सृजन घोटाले की जैसे-जैसे सीबीआइ जांच की रिपोर्ट सामने आ रही है, वैसे-वैसे उक्त दोनों के खेले गये खेल से भी पर्दा उठ रहा है.
पहले पीरपैंती पावर प्लांट प्रोजेक्ट को लेकर आयी 120 करोड़ की राशि को दो अलग-अलग बैंकर्स चेक के साथ विभागीय पत्र के माध्यम से सृजन समिति के खाते में जमा कराया. फिर 150 करोड़ की राशि के साथ भी पूर्व की तरह प्रक्रिया अपनाकर सरकारी खाता का बंटाधार कर दिया. 150 करोड़ की राशि को पांच चरणों में हुए खेल में सरकारी खाता से निकाला गया.
भू अर्जन की जोड़ी ने करोड़ों के खेल की इंट्री अकाउंट रजिस्टर में भी नहीं दर्शायी, ताकि किसी की नजर न पड़े. इस कारण ऑडिटर भी समय रहते अवैध निकासी को पकड़ नहीं पाये.
सरकारी योजनाओं को जल्द पूरा करने के लिए पद पर बिठाये गये तत्कालीन भू अर्जन पदाधिकारी राजीव रंजन सिंह व नाजिर राकेश झा के किये कारनामा रोंगटे खड़े कर दे रहे हैं. भू-अर्जन में हुए सृजन घोटाले की जैसे-जैसे सीबीआइ जांच की रिपोर्ट सामने आ रही है. पहले पीरपैंती पावर प्लांट प्रोजेक्ट को लेकर आयी 120 करोड़ की राशि को दो अलग-अलग बैंकर्स चेक के साथ विभागीय पत्र के माध्यम से सृजन के खाते में जमा कराया. फिर 150 करोड़ की राशि के साथ भी पूर्व की तरह प्रक्रिया अपनाकर सरकारी खाता का बंटाधार कर दिया. 150 करोड़ पांच चरणों में खाता से निकाला गया.
विभिन्न चरणों में हुए खेल
चेक के पीछे तत्कालीन नाजिर राकेश झा ने अपने हाथ से सृजन महिला विकास सहयोग समिति का खाता संख्या लिख दिया. उक्त टिप्पणी को तत्कालीन पदाधिकारी राजीव रंजन सिंह ने अनुमोदित का हस्ताक्षर कर दिया. इस तरह उक्त दोनों ने मिलकर 150 करोड़ रुपये के सरकारी राशि का फंड सृजन समिति के खाते में डायवर्ट कर दिया.
तत्कालीन बैंक ऑफ बड़ौदा के वरीय प्रबंधक वरुण कुमार ने पे-इन स्लिप पर स्वर्गीय मनोरमा देवी का हस्ताक्षर करके उसे भुगतान को लेकर जारी कर दिया.
तत्कालीन भू अर्जन पदाधिकारी ने छह जनवरी को विभागीय पत्र संख्या-47 के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य शाखा प्रबंधक को पत्र लिखा गया. इसमें चेक संख्या 727002 की राशि 150 करोड़ को सृजन महिला विकास सहयोग समिति के बैंक में खुले खाता में जमा करने का उल्लेख था. कहा गया कि ग्रामीण अंचल में मुआवजा देने में सुविधा को देखते हुए राशि सृजन समिति के खाते में दी गयी है. सीबीआइ टीम को जांच के दौरान यह पत्र बैंक द्वारा प्राप्त किया गया.
मगर इस पत्र को लेकर संबंधित बैंक में कोई प्राप्ति टोकन नहीं मिला.बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक अरुण कुमार सिंह ने 10 जनवरी को पत्र लिखा. यह पत्र क्लर्क वरुण कुमार सिन्हा ने ड्राफ्ट किया था. उल्लेख हुआ कि भू अर्जन कार्यालय के पत्र संख्या-47 के आधार पर 150 करोड़ की राशि सृजन समिति के खाते में जमा कर दी गयी. इस तरह भू अर्जन कार्यालय के खाते में राशि 184 करोड़ 92 लाख 40 हजार 65 रुपये बचे. यह पत्र भू अर्जन कार्यालय में गया, जहां तत्कालीन भू पदाधिकारी ने देखा और OK SEEN का हस्ताक्षर किया.
भू अर्जन के अकाउंट रजिस्टर में लिखने वाले नाजिर राकेश झा ने भू अर्जन खाता से निकाले गये 150 करोड़ व पीरपैंती पावर प्रोजेक्ट की 120 करोड़ से अधिक के सृजन के खाता में देने का जिक्र नहीं किया. जबकि रजिस्टर का कस्टोडियन तत्कालीन भू अर्जन पदाधिकारी राजीव रंजन सिंह व नाजिर राकेश झा थे.

Next Article

Exit mobile version