लोस चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, नामांकन की होगी वीडियोग्राफी

बांका : लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को नामांकन शुरु हो जायेगा. नामांकन दाखिल करने का समय 11 बजे सुबह से तीन बजे दोपहर तक निर्धारित किया गया है. नामांकन को लेकर सामाहरणालय से दो सौ मीटर दूरी पर वाहन व आमलोगों का प्रवेश बंद कर दिया जायेगा. समाहरणालय समीप बाबूटोला प्राथमिक विद्यालय व ब्लॉक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 19, 2019 8:03 AM

बांका : लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को नामांकन शुरु हो जायेगा. नामांकन दाखिल करने का समय 11 बजे सुबह से तीन बजे दोपहर तक निर्धारित किया गया है. नामांकन को लेकर सामाहरणालय से दो सौ मीटर दूरी पर वाहन व आमलोगों का प्रवेश बंद कर दिया जायेगा. समाहरणालय समीप बाबूटोला प्राथमिक विद्यालय व ब्लॉक के पास ड्राप गेट रहेगा.

किसी प्रकार के वाहन का प्रवेश समाहरणालय परिसर में नहीं होगा. प्रत्याशी व समर्थकों को यहीं से पैदल समाहरणालय स्थित जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम के समक्ष नामाकंन दाखिल करने पहुंचना होगा. नामांकन को लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है.
प्रत्याशी अधिकतम चार सेट में नामांकन दाखिल कर सकेंगे. जिला निवार्चन पदाधिकारी सह डीएम कुंदन कुमार ने नामांकन के पूर्व सोमवार को विधि व्यवस्था का निरीक्षण कर अधिकारियों को कई निर्देश दिये. उन्होंने मौके पर तीन मजिस्ट्रेट को लगाने का निर्देश दिया. साथ ही बैठने की भी सुविधा प्रदान करने की बात कही.
समाहरणालय से दो सौ मीटर पहले ही वाहनों के प्रवेश पर रोक
बाबूटोला विद्यालय व ब्लॉक के समीप ड्रॉप गेट की व्यवस्था
प्रत्याशी, समर्थक व प्रस्तावक के अलावा अन्य नहीं कर सकते प्रवेश
सामान्य प्रत्याशी 25 हजार व एससी एसटी 12500 में कटा सकते हैं एनआर
सामान्य प्रत्याशी 25 हजार व एससी एसटी के प्रत्याशी 12500 में एनआर कटा सकते हैं. नामांकन के पहले प्रत्याशी को हर हाल में एनआर कटाना होगा. सोमवार तक एक भी एनआर कटाने की सूचना नहीं है.
उम्मीदवार के अनुसार प्रस्तावक व समर्थक की संख्या भी तय
राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय पार्टी के प्रत्याशी अपने साथ चार व्यक्ति में एक प्रस्तावक व अन्य समर्थक के रुप में ले जा सकते हैं. निर्दलीय उम्मीदवार को नामांकन के दौरान अपने साथ एक प्रस्तावक के साथ आठ समर्थक को ले जाने की इजाजत है.
शपथ में त्रुटि है तो, नामांकन वापसी के आखिरी दिन सुधार का मौका
प्रत्याशी के द्वारा नामांकन के साथ दिये जाने वाले शपथ पत्र में अगर किसी प्रकार की त्रुटि हुई है, तो सुधार का एक मौका नामांकन वापसी के अंतिम तिथि तक है. प्रत्याशी दूसरा शपथ पत्र जमा करते हैं.
वहीं दूसरी ओर नामांकन के प्रपत्र 26 में कोई भी कॉलम खाली नहीं रखने का प्रावधान है. यहां तक की क्रास लगाना मान्य नही है. किसी भी कॉलम में प्रत्याशी अपने सूचना में शून्य या लागू नही लिख सकते है.
नामांकन के लिए ये है जरूरी
नामांकन के समय सभी अभ्यर्थी को प्रपत्र दो क पूर्ण रुप से भरा जाना जरुरी है. मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के अभ्यर्थियों को फार्म ए व बी भरना है. बाहर के प्रत्याशी को मतदाता सूची का सर्टिफाइड कॉपी लगाना अनिवार्य है.
प्रपत्र 26 में प्रत्याशी अपने सभी तरह की जानकारी देंगे. जिसके अंतर्गत अपराधिक रिकार्ड, बैंक खाता विवरण, आवंटित प्रतीक चिन्ह की सूचना, संवीक्षा के लिए प्रतिवेदन, दो स्टाम्प साइज का हालिया फोटो, मेल आईडी, मोबाइल नंबर, व्हाटसप नंबर की भी सूचना अंकित करना है. अगर कोई प्रत्याशी एससी-एसटी से संबंद्ध है तो उन्हें जाति प्रमाण पत्र भी लगाना अनिवार्य है.
प्रेक्षक नियुक्त
लोकसभा चुनाव में होने वाली खर्च के लिए निर्वाचन आयोग को चुनाव में होने वाले खर्च, आय-व्यय का लेखा-जोखा देने अनिवार्य है. निर्वाच आयोग ने बांका संसदीय सीट पर आय-व्यय के लिए अलग से प्रेक्षक नियुक्त कर दिया है.
महाराष्ट्र कैडर के मि. सुजीत भी नायर यहां के आय-व्यय के प्रेक्षक नियुक्त हुये है, जो प्रत्येक प्रत्याशी के सभी तरह के खर्च पर नजर रखेंगे. वहीं चुनाव के बावत सभी मामलों के लिए अलग से चुनाव प्रेक्षक नियुक्त किये गये है, जिनकी देर शाम तक बांका आने की संभावना है.
पॉकेटमारी करते युवक को पकड़ किया पुलिस के हवाले
बांका : शहर के शिवाजी चौक स्थित सब्जी मंडी के समीप से सोमवार को पॉकेटमारी करते हुए बाराहाट थाना क्षेत्र के खड़िहारा गांव निवासी मो इम्तियाज उर्फ इन्तेसार नामक युवक को रंगेहाथ पकड़ा गया. जमकर पिटाई के बाद पुलिस के हवाले कर दिया. अमरपुर थाना क्षेत्र के ज्यैष्ठगौर कझिया निवासी अजीत कुमार की जेब से युवक ने पर्स को खींच लिया.
अजीत ने पर्स खींचते शोर मचाया और लोगों की मदद से उसे पकड़ लिया. लोगों ने युवक को पुलिस को सौंप दिया. पुलिस ने युवक के पास से पॉकेटमारी की गयी पर्स के साथ नगदी रूपये बरामद की. थानाध्यक्ष राजेश कुमार झा ने बताया कि पॉकेटमार के विरूद्ध मामला दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया है.

Next Article

Exit mobile version