भारतीय डाक विभाग ने महान फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी को सम्मानित किया

नयी दिल्ली : भारतीय डाक विभाग ने महान भारतीय फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी के 82वें जन्मदिन पर उनके नाम पर डाक टिकट जारी कर उन्हें सम्मानित किया. वर्ष 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की अगुआई करने वाले गोस्वामी बुधवार को 82 साल के हो गये. भारतीय डाक विभाग ने अभी तक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 16, 2020 6:08 PM

नयी दिल्ली : भारतीय डाक विभाग ने महान भारतीय फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी के 82वें जन्मदिन पर उनके नाम पर डाक टिकट जारी कर उन्हें सम्मानित किया.

वर्ष 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की अगुआई करने वाले गोस्वामी बुधवार को 82 साल के हो गये. भारतीय डाक विभाग ने अभी तक उनसे पहले दो फुटबॉलरों -गोस्थो पॉल (1998) और तालीमेरेन ओ (2018)- के नाम पर डाक टिकट जारी की थी जिससे चुन्नी इस तरह सम्मानित किये जाने वाले तीसरे फुटबॉलर बने.

यह डाक टिकट बुधवार को कोलकाता में उनके निवास पर जारी किये गये, उन्होंने कहा, मैं इस सम्मान से खुश हूं. इतने वर्षों तक मेरे खेल करियर के दौरान मुझे काफी सम्मान मिले. लेकिन जीवन के इस दौर में सम्मानित किया जाना निश्चित रूप से शानदार है.

गोस्वामी ने भारत के लिये 1956 से लेकर 1964 तक 40 से ज्यादा मैच खेले थे. उन्हें 1963 में अर्जुन पुरस्कार और 1983 में पद्म श्री से नवाजा गया था. वह उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जो 1964 एएफसी एशिया कप में इस्राइल के बाद दूसरे स्थान पर रही थी. उन्होंने हांगकांग के खिलाफ भारत की 3-1 की जीत में तीसरा गोल दागा था जिससे टीम उस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी.

Next Article

Exit mobile version