राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए निशानेबाज हीना सिद्धू और अंकुर के नाम की सिफारिश

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ ने सोमवार को पिस्टल निशानेबाज हीना सिद्धू और ट्रैप निशानेबाज अंकुर मित्तल के नामों को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए भेजा. अंजुम मोदगिल (राइफल), शाहजार रिजवी (पिस्टल) और ओम प्रकाश मिथरवाल (पिस्टल) के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेज गये हैं. विश्व […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 29, 2019 6:04 PM

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ ने सोमवार को पिस्टल निशानेबाज हीना सिद्धू और ट्रैप निशानेबाज अंकुर मित्तल के नामों को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए भेजा.

अंजुम मोदगिल (राइफल), शाहजार रिजवी (पिस्टल) और ओम प्रकाश मिथरवाल (पिस्टल) के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेज गये हैं. विश्व कप, राष्ट्रमंडल खेलों, राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप और एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली 29 साल की हीना अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) की रैंकिग में शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली भारतीय पिस्टल निशानेबाज है.

उनके नाम 10 मीटर एअर पिस्टल फाइनल में 203.8 के स्कोर का विश्व रिकार्ड भी है. मित्तल लगतार अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय निशानेबाजों में शामिल है जिन्होंने 2017 के विश्व कप स्पर्धाओं में रजत और स्वर्ण पदक हासिल किया. उन्होंने डबल ट्रैप में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाते हुए 2018 में एशियाई चैम्पियनशिप और राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में स्पर्ण पदक जीता.

उन्होंने आईएसएसएफ विश्व शाटगन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने के साथ डबल ट्रैप में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे. अंजुम मोदगिल पिछले साल सितंबर में विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने के साथ 2020 तोक्यो ओलंपिक की कोटा पाने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बनीं.

रिजवी ने 2018 में बीजिंग और म्यूनिख विश्व कप में क्रमश: विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण और रजत पदक जीता था. तेइस साल के मिथरवाल ने कोरिया के चांगवोन में हुए पिछली विश्व चैम्पियनशिप में पुरुषों के 50 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था.

Next Article

Exit mobile version