श्रीकांत सेमीफाइनल में, साइना व सिंधू ऑस्ट्रेलियाई ओपन से बाहर

सिडनी : हाल में इंडोनेशिया ओपन खिताब जीतने वाले किदाम्बी श्रीकांत ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपन सुपर सीरीज के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया लेकिन पीवी सिंधू और साइना नेहवाल महिला एकल से बाहर हो गयीं. क्वार्टर फाइनल में दो भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत और बी साई प्रणीत आमने सामने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 24, 2017 12:31 PM

सिडनी : हाल में इंडोनेशिया ओपन खिताब जीतने वाले किदाम्बी श्रीकांत ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपन सुपर सीरीज के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया लेकिन पीवी सिंधू और साइना नेहवाल महिला एकल से बाहर हो गयीं.

क्वार्टर फाइनल में दो भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत और बी साई प्रणीत आमने सामने थे. श्रीकांत ने यह मैच 43 मिनट में 25-23, 21-17 से जीतकर अंतिम चार में जगह बनायी. यह दूसरी बार है जब दो भारतीय खिलाड़ी एक दूसरे के आमने सामने थे. दोनों सिंगापुर ओपन के भी फाइनल्स में एक दूसरे के आमने सामने थे जिसमें प्रणीत ने जीत दर्ज की थी. इससे पहले विश्व के नंबर एक कोरियाई खिलाड़ी सोन वान हो को हराने वाले श्रीकांत का अगला मुकाबला आल इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने वाले चीन के युकी शी से होगा.

श्रीकांत इस साल सिंगापुर ओपन में 2016 फ्रेंच सुपर सीरीज के विजेता युकी शी को हरा चुके हैं. हालांकि भारत के लिए महिला एकल में दिन निराशाजनक रहा क्योंकि रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू और गत चैम्पियन साइना तीन गेम के रोमांचक मैच में हार गयीं.

सिंधू विश्व की नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त ताइ जु यिंग से पार पाने में नाकाम रही. यह सातवां अवसर है जबकि चीनी ताइपै की इस खिलाड़ी ने भारतीय खिलाडी को हराया. वहीं साइना पिछले साल फाइनल में पहुंचने वाली सुन यू से एक घंटे 19 मिनट में पराजित हो गयीं.

सिंधू ने पहला गेम जीता लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पायी और महिला एकल के क्वार्टर फाइनल के एक रोचक मुकाबले में एक घंटे में 21-10, 20-22, 16-21 से हार गयी जबकि साइना को सुन से 17-21 21-10 17-21 से शिकस्त मिली.

श्रीकांत ने कहा, ‘ ‘पहला गेम काफी करीबी था, मैंने चार गेम प्वाइंट गंवा दिये. मैं जब भी शीर्ष खिलाडियों से हारा हूं, मेरा यही क्रम रहा है. मैंने अपने मौके गंवाये.’ ‘ उन्होंने कहा, ‘ ‘लेकिन मुझे इससे बचना होगा. हम एक दूसरे के खेल को अच्छी तरह से समझते हैं. आपको सिर्फ संयमित होने की जरुरत है. वह काफी कठिन खिलाड़ी है, उसके पास वैराइटी है. इसलिये आपको सटीक रहते हुए वो विशेष शाट लगाने होंगे और उन पर अंक हासिल करने होंगे. ‘

श्रीकांत ने लगातार तीन सुपरसीरीज सेमीफाइनल में प्रवेश किया है, उन्होंने अपनी शादनार फार्म के बारे में कहा, ‘ ‘यह अभी तब अच्छा चल रहा है, ज्यादा कुछ नहीं सोच रहा हूं. मैं सिर्फ अच्छा खेलना चाहता हूं क्योंकि मैं पिछले साल छह-सात टूर्नामेंट में नहीं खेल पाया था, मैं जितने संभव हो, उतने गेम खेलना चाहता हूं. ‘ ‘

Next Article

Exit mobile version