झूलन ने रचा इतिहास, टी-20 विकेटों का हाफ सेंचुरी पूरा करने वाली पहली भारतीय बनी

नयी दिल्ली : महिला क्रिकेट की ‘कपिल देव’ मानी जाने वाली झूलन गोस्वामी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाली भारत की पहली और दुनिया की आठवीं गेंदबाज बन गयी हैं. मध्यम गति की इस गेंदबाज ने यह उपलब्धि आज पाकिस्तान के खिलाफ बैकाक में खेले गये एशिया कप फाइनल में हासिल की. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 4, 2016 8:06 PM

नयी दिल्ली : महिला क्रिकेट की ‘कपिल देव’ मानी जाने वाली झूलन गोस्वामी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाली भारत की पहली और दुनिया की आठवीं गेंदबाज बन गयी हैं. मध्यम गति की इस गेंदबाज ने यह उपलब्धि आज पाकिस्तान के खिलाफ बैकाक में खेले गये एशिया कप फाइनल में हासिल की.

भारत ने यह मैच 17 रन से जीतकर लगातार छठी बार खिताब अपने नाम किया. झूलन ने पाकिस्तान की सलामी बल्लेबाज आयशा जफर को बोल्ड करके क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारुप में 50 विकेट पूरे किये. उनके नाम पर अब 60 मैचों में 50 विकेट दर्ज हैं और उनका औसत 20.90 है. महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी सर्वाधिक विकेट लेने का रिकार्ड वेस्टइंडीज की आफ स्पिनर अनीसा मोहम्मद के नाम पर है जिन्होंने 89 मैचों में 104 विकेट लिये हैं.

पिछले 14 वर्षों से भारतीय गेंदबाजी अगुआ रही झूलन ने दस टेस्ट मैचों में 40 और 151 वनडे मैचों में 177 विकेट लिये हैं. वनडे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक के सर्वाधिक विकेट के रिकार्ड की बराबरी करने के लिये केवल तीन विकेट की दरकार है.

Next Article

Exit mobile version