वेस्‍टइंडीज को रौंदने के लिए टीम इंडिया ने बदला अभ्‍यास का तरीका

नयी दिल्ली : पिछले कुछ साल में भारतीय क्रिकेट टीम के अभ्यास के तौर तरीकों में काफी बदलाव आया है और दबाव का सामना करके अपनी रफ्तार बढ़ाने के लिये खिलाड़ी मनोरंजक खेल का सहारा ले रहे हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से हैदराबाद में शुरू हो रही टी20 शृंखला से पहले अभ्यास सत्र में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 4, 2019 8:26 PM

नयी दिल्ली : पिछले कुछ साल में भारतीय क्रिकेट टीम के अभ्यास के तौर तरीकों में काफी बदलाव आया है और दबाव का सामना करके अपनी रफ्तार बढ़ाने के लिये खिलाड़ी मनोरंजक खेल का सहारा ले रहे हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से हैदराबाद में शुरू हो रही टी20 शृंखला से पहले अभ्यास सत्र में भारतीय खिलाड़ियों ने दो समूहों में दौड़ने का अभ्यास किया. नया तरीका यह है कि पहली कतार में खड़े खिलाड़ी अपने शार्ट्स के पीछे रूमाल खोस लेते हैं और दूसरी कतार में खड़े खिलाड़ी उसे निकालने के लिये उसके पीछे भागते हैं.

समझा जाता है कि भारतीय टीम के नये दमखम और अनुकूलन (ट्रेनर) कोच निक वेब ने यह अभ्यास शुरू किया है जिससे खिलाड़ियों की रफ्तार भी बढ़ेगी और वे दबाव का सामना भी कर सकेंगे. आईपीएल टीम के एक सीनियर ट्रेनर ने कहा, खिलाड़ी या तो किसी का पीछा करते हैं या कोई उनका पीछा करते हैं.

उन्होंने कहा, बीसीसीआई की वेबसाइट पर डाला गया वीडियो देखने के बाद मुझे लगता है कि इस अभ्यास का आशय रफ्तार बढ़ाना और प्रतिस्पर्धा के जरिये अभ्यास का माहौल बेहतर करना है.

शंकर बसु के समय से अब तक भारतीय टीम के अभ्यास के तरीकों में काफी बदलाव आया है. अभ्यास सत्रों को उबाऊ होने से बचाने के लिये उसमें रोचकता का पुट डाला गया है.

Next Article

Exit mobile version