दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, कंगारुओं की 19 वनडे में 17वीं हार

पर्थ : अनुभवी डेल स्टेन की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया को 124 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हराकर तीन मैचों की शृंखला में शुरुआती बढ़त हासिल की. गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के कारण अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 4, 2018 4:31 PM

पर्थ : अनुभवी डेल स्टेन की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया को 124 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हराकर तीन मैचों की शृंखला में शुरुआती बढ़त हासिल की.

गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के कारण अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को गंवाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की पिछले 19 वनडे में यह 17वीं और लगातार सातवीं हार है. दक्षिण अफ्रीका ने ट्रॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और फिर उसकी पूरी टीम को 38.1 ओवर में 152 रन पर ढेर कर दिया.

इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 29.2 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया. दक्षिण अफ्रीका की जीत की नींव मैन ऑफ द मैच स्टेन (18 रन देकर दो विकेट) और लुंगी एनगिडी (26 रन देकर दो) ने रखी तथा बाद एडिन फेलुकवायो (33 रन देकर तीन) और इमरान ताहिर (39 रन देकर दो) ने इस अच्छी शुरुआत का पूरा फायदा उठाया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन कूल्टर नाइल (34) और एलेक्स कैरी (33) ही कुछ संघर्ष कर पाये. क्विंटन डिकाक (47) और रीजा हेंड्रिक्स (44) ने पहले विकेट के लिये 94 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत दिलायी. इसके बाद एडेन मार्कराम ने भी 36 रन का उपयोगी योगदान दिया.

वाका की जिस पर दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाया उस पर ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस (16 रन देकर तीन) ही प्रभावित कर पाये. उन्होंने हेंड्रिक्स के अलावा मार्कराम और हेनरिच क्लासेन (दो) को पवेलियन भेजा.

कूल्टर नाइल ने भी 26 रन देकर डिकाक का विकेट लिया. कप्तान फाफ डुप्लेसिस दस और डेविड मिलर दो रन बनाकर नाबाद रहे. पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ट्रेविस हेड केवल एक रन बनाकर डेल स्टेन की गेंद पर विकेटकीपर डिकाक को कैच दे बैठै जबकि शान मार्श की जगह टीम में लिये गये डी आर्सी शार्ट भी दो गेंद बाद पवेलियन कूच कर गये. वह स्टेन की गेंद को समझने में नाकाम रहे और बिना खाता खोले स्लिप में कैच दे बैठे.

कप्तान आरोन फिंच (पांच) भी लुंगी एनगिडी की उछाल लेती गेंद का सही अनुमान नहीं लगा पाये और पगबाधा आउट हो गये. वैसे अगर वह रिव्यू लेते तो आउट होने से बच सकते थे क्योंकि रीप्ले से लग रहा था कि गेंद स्टंप के ऊपर से जा रही थी. क्रिस लिन (15) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे जिनका विकेट दक्षिण अफ्रीका को डीआरएस के सहारे मिला.

फेलुकवायो ने उन्हें आउट करने के बाद ग्लेन मैक्सवेल (11) और मार्कस स्टोइनिस (14) को भी पवेलियन भेजा. विकेटकीपर बल्लेबाज कैरी ने स्कोरबोर्ड चलायमान रखा जबकि कूल्टर नाइल के आखिरी क्षणों की तूफानी पारी से स्कोर 150 रन के पार पहुंच पाया. दोनों टीमों के बीच दूसरा एकदिवसीय मैच शुक्रवार को एडिलेड में खेला जाएगा.

Next Article

Exit mobile version