केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, महंगाई भत्ते में दो फीसदी की वृद्धि

नयी दिल्ली: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का गिफ्ट देते हुए महंगाई भत्ते में 2 प्रतिशत का इजाफा किया है. आपको बता दें कि महंगाई भत्ता यानि डीए हर सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को साल में दो बार दिया जाता है. साल में जनवरी और जुलाई के माह में केंद्र सरकार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 27, 2016 2:33 PM

नयी दिल्ली: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का गिफ्ट देते हुए महंगाई भत्ते में 2 प्रतिशत का इजाफा किया है. आपको बता दें कि महंगाई भत्ता यानि डीए हर सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को साल में दो बार दिया जाता है. साल में जनवरी और जुलाई के माह में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करती है.

आज कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते के मामले पर मुहर लगी जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे थे. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में केंद्र सरकार ने जुलाई के अंत में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया था. महंगाई भत्ता जिसकी घोषणा अमूमन सितंबर माह में होती है और सितंबर के तीसरे या चौथे सप्ताह में सरकारी आदेश भी जारी हो जाता था लेकिन यह मामला अबतक अटका हुआ था.

हाल में सरकार से कर्मचारी संगठनों ने महंगाई भत्ते के मुद्दे पर बात की थी. संगठनों ने सरकार से इस साल का महंगाई भत्ता जल्द से जल्द घोषित करने और उसका पैसा खाते में जल्द से जल्द डालने का आग्रह किया था.

यहां बताते चलें कि कर्मचारियों का मानना है कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के बाद अब महंगाई भत्ते के फॉर्मूले पर भी विचार किए जाने की जरूरत है. इसमें सरकार को बदलाव लाना चाहिए.

Next Article

Exit mobile version