GST पर चर्चा : शरद यादव ने कहा, जीएसटी के आने से भ्रष्टाचार में कमी आयेगी

4.12 PM :सीताराम येचूरी (सीपीएम ) : भारत में संघीय ठांचे को महत्ता देनी होगी. जिस वक्त इसकी चर्चा हुई थी उस वक्त वस्तु कर की बात तो थी लेकिन सेवा कर की चर्चा नहीं थी. येचूरी ने बाबा साहेब अबेंडकर के भाषण को कोट कर अपनी बात रखी. राज्यों को हमें कुछ सुविधाएं देनी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 3, 2016 9:29 AM

4.12 PM :सीताराम येचूरी (सीपीएम ) : भारत में संघीय ठांचे को महत्ता देनी होगी. जिस वक्त इसकी चर्चा हुई थी उस वक्त वस्तु कर की बात तो थी लेकिन सेवा कर की चर्चा नहीं थी. येचूरी ने बाबा साहेब अबेंडकर के भाषण को कोट कर अपनी बात रखी. राज्यों को हमें कुछ सुविधाएं देनी होगी. ऐसी स्थिति ना हो कि राज्यों को हाथ में कटोरा लेकर केंद्र के पास आना पड़े और मदद मांगनी पड़े. अमीरों के पास और पैसे आ रहे हैं. गरीबों की हालत खराब है. येचूरी ने ऐसे कई प्वाइंट सामने रखे जिस पर उन्होंने सरकार से अनुरोध किया कि इस पर भी आपको सोचने की जरूरत है.

3.59 PM :शरद यादव (जनता दल यूनाईटेड): कई सालों से यह मामला अटका था आज मुबारक दिन है कि इसे मामले को आज रखा गया है. मैं जीएसटी के समर्थन में हूं और ऐसा इसलिए है क्योंकि लोकल बॉडिज की बुरी हालत है. इस पर पहले ही लंबी बहस हुई है इस पर मैं ज्यादा चर्चा नहीं करना चाहता. अभी भी कई मामले है जिसको सुलझाना है. भ्रष्टाचार में सबसे बड़ी समस्या इतने तरह के टैक्स . कई ठिकाने बन जाते हैं तो भ्रष्टाचार बढ़ जाता है जीएसटी के आने से इसमें कमी आयेगी. हमारी पार्टी जीएसटी के पक्ष में शुरू से थी. आम सहमति बनाने में हमने भी सहयोग किया है. दोनों सदन में सहमति बनी है. हम चाहते हैं कि आपके वादे पूरे हों. इसे मनी बिल के रूप में ना लायें.

3.45 PM : देरेक ओब्राईन (तृममूल कांग्रेस): हमारी पार्टी ने जीएसटी पर समर्थन दिया है. जीएसटी पर खूब राजनीति हुई है इसे इस तरह भी कहा गया गिरगिट समझौता टैक्स. सरकार और विपक्ष के बीच एक मैच चल रहा है. भाजपा के घोषणा पत्र में इसकी चर्चा थी. कुर्सी बदलती है तो लोगों को नजरिया भी बदल जाता है. कई लोग है जो इसका विरोध कर रहे थे अब नहीं कर रहे. कांग्रेस ने एक वक्त पर इसे गो स्लो टैक्टिस बताया था.क्या यह मैच जारी रहेगा और इसकी दूसरा सेशल नवंबर में खेला जायेगा क्योंकि बारिश की वजह से रूकावट आयेगी. हमें इसे पास करना चाहिए.


03: 28 PM :
अन्नाद्रमुक के ए नवनीतकृष्णन ने जीएसटी विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए इसमें कुछ सुधार व स्पष्टता की जरूरत बतायी. उन्होंने कहा कि जीएसटी बिल को लेकर हमारी नेता व मुख्यमंत्री जयललिता ने केंद्र को मेमोरेंडम दिया है. उन्होंने कहा कि ड्यूरेबल टैक्स प्रणाली व अन्य मुद्दों पर स्पष्टता की जरूरत है. उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा उठाये गये सवालों का समाधान होना चाहिए.

03: 14 PM :समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल ने जीएसटी बिल पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि इस बिल को मनी बिल नहीं बनाया जाये. उन्होंने कहा कि यहां से पास होने के बाद इसे 15 राज्यों की विधानसभा से भी पास कराना होगा.

02: 54 PM :भाजपा नेता भूपेंद्र यादव ने कहा कि यह एक एतिहासिक पल है. इस बिल के माध्‍यम से एक बड़ा आर्थिक सुधार होगा. इसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली का धन्यवाद करना चाहता हूं.उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल के अधिकार कर्तव्यों के बारे में कार्यकारी व्यवस्था की गई है. हम अपने प्रधानमंत्री के प्रगतिशील संघवाद की विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए ही संविधान संशोधन करने जा रहे हैं.

02 : 45 PM: पी. चिदंबरम ने कहा कि उच्च कमाई वाले देशों में इनडायरेक्ट टैक्स 16.8% हैं और भारत जैसे उभरते देशों में इसकी दर 14.1% है. इसलिए, हमें बिल में कम-से-कम इनडायरेक्ट टैक्स रखना चाहिए. जिन टैक्स का अमीर पर ज्यादा और गरीब पर कम असर होता है, वे हैं- इनकम टैक्स और कॉर्पोरेट टैक्स है अत: सरकार को रेवेन्यू का मुख्य जरिया इन्हें ही बनाना चाहिए. मुझे खुशी हुई कि वित्त मंत्री जेटली ने इस बात का जिक्र किया सबसे पहले यूपीए सरकार ही जीएसटी बिल का आइडिया लाई थी.

02 : 34 PM : चिदंबरम ने कहा कि जीएसटी बिल का दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा विवाद समाधान को लेकर है. इसे लेकर पूर्व वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने, जो प्रावधान किए थे वह अब के बिल से बेहतर थे. रूल ऑफ लॉ के तहत विवाद पैदा होने के बाद मेकनिजम तैयार नहीं किया जा सकता, बल्कि विवाद से संबंधित पक्षकारों को पहले से पता होना चाहिए कि कोई संस्था उसपर नजर रख रही है. उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्यों को एक प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स लगाने की अनुमति बिल से वापस ले ली है. इसका मैं स्वागत करता हूं.मेरी पार्टी की यह मांग है कि टैक्स 18 प्रतिशत से ज्यादा न हो.

02: 29 PM :जीएसटी पर चर्चा में भाग लेते हुए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि मैं इस बिल पर वित्त मंत्री के बयान का स्वागत करता हूं.मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि इस बिल के विरोध में कांग्रेस कभी भी नहीं रही है.राज्यसभा में चिदंबरम ने कहा कि जब वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने पहली बार बिल लाया तो भाजपा सहित कई पार्टियां जीएसटी के विचार के ही विरोधी थीं. कांग्रेस ने जीएसटी का नहीं बल्कि जीएसटी पर 2014 बिल का विरोध किया था. उन्होंने कहा कि हमने जीएसटी को पास कराने की कोशिश की थी, लेकिन सदन की सबसे बड़े विपक्षी दल ने उसका विरोध किया और ऐसा नहीं हो सका.बिल में अब भी कई खामियां है. कंसोलिडेटेड फंड पर सरकार ने सफाई नहीं दी है.

02 : 10 PM :जीएसटी बिल पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह अबतक का सबसे बड़ा कर सुधार है.वित्त मंत्रियों और कमेटी ने हमें इसपर सुझाव दिए.जेटली ने कहा कि जीएसटी का अर्थ एक कर वाला बिल होता है. इससे देश में एक समान बाजार उपलब्ध होगा.वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी बिल सुधारात्मक कर सुधार है. सर्वसम्मति बनाना एक बड़ी चुनौती थी लेकिन मैं विपक्ष का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने हमारी मदद की, खासकर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का मैं आभारी हूं.उन्होंने कहा कि जीएसटी को संघीय ढांचे के अनुरूप बनाने की कोशिश की गई है. इससे बड़ा बदलाव आएगा.6 संशोधनों के साथ जीएसटी बिल राज्यसभा में पेश किया गया.

02 : 00 PM :
राज्यसभा में पेश हुआ जीएसटी बिल.वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया बिल पेश.

12 : 58 PM :राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित.

12 : 25 PM :मुंबई-गोवा हाइवे पर बना पुल बह जाने का मामला आज लोकसभा में उठा जिसके जवाब में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 115 बचावकर्मियों की 4 NDRF टीमें महाड़ भेजी गई हैं. इनमें 12 बोट्स और गोताखोर भी शामिल हैं. आज महाराष्ट्र के रायगढ़ में हुई पुल दुर्घटना के संबंध में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र प्रदेश सरकार के साथ है और हर संभव मदद के लिए तैयार है.

12 : 05 PM:
सांसद भगवंत मान द्वारा संसद का लाइव विडियो बनाने के मामले में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने 9 सदस्यीय जांच कमिटी को 2 हफ्तों का अतिरिक्त समय दिया. मामले में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सांसद भगवंत मान से निर्णय आने तक सदन में न आने के लिए कहा.

11: 49 AM :लोकसभा में वेंकैया नायडू ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वाराणसी और गोरखपुर दो मुख्य शहर हैं, लेकिन फिर भी मेट्रो ट्रेन का प्रस्ताव राज्य की ओर से आना चाहिए.

11 : 15 AM :भाजपा सांसद एमए नकवी ने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाले अपराध पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. अगर सदन चाहता है तो इस पर बहस हो सकती है.

11: 10 AM :
राज्यसभा में बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि बुलंदशहर में हुए रेप केस पर केंद्र चुप क्यों है? क्या वह भी सपा के साथ मिला हुआ है.

10 : 28 AM :सूचना प्रसारण मंत्री वैंकया नायडू ने संसदीय दल की बैठक के बाद बताया कि गुजरात की सीएम अनंदीबंन पटेल का इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है. विधायकों की बैठक बुलाई जाएगी. वहां पूर्ण बहुमत है. उन्होंने कहा कि अमित शाह बैठक में रहेंगे उनके मुख्‍यमंत्री बनने का सवाल नहीं. उनकी देखरेख में पार्टी आगे बढ़ रही है और भाजपा दुनिया की नंबर वन पार्टी बनी है. वे भाजपा के अध्‍यक्ष पद पर बनें रहेंगे.उन्होंने कहास कि भाजपा ने अपने संसदीय दल की बैठक में गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल के कामों की सराहना की. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सरोज पांडे को पर्यवेक्षक बनाकर गुजरात भेजा जाएगा और वहां पर बैठक के बाद अगले सीएम का नाम तय किया जाएगा.

10: 10 AM :भाजपा संसदीय दल की बैठक समाप्त.

09 : 55 AM :प्रधानमंत्री आवास पर भाजपा के संसदीय दल की बैठक जारी. नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी हैं मौजूद.

09 : 25 AM :
टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि आज हमें बातचीत करके जीएसटी को पास करना चाहिए. लेकिन कांग्रेस-भाजपा के बीच यह पिंग-पॉन्ग मैच पिछले 10 सालों से जारी है.

08 : 45 AM : आज सुबह 9 बजे भाजपा के संसदीय दल की बैठक होनी है. इस बैठक में आनंदीबेन के इस्तीफे पर भी चर्चा होगी.

Next Article

Exit mobile version